baby-names-10

नाम पूर्ण जीवन के लिए है । कई माता पिता को तब अत्यंत मुश्किल होती है जब उन्हें अपने बच्चे का नामकरण करना होता है| वे हर दूर या करीब के रिश्तेदारों से, आस पड़ोस की महिलाओं से, धार्मिक गुरुओं और हर जगह से मदद प्राप्त करने की कोशिश करते है। मगर यह सब उन्हें और ज्यादा उलझा देती है।

लड़कियों के 5 प्रख्यात नाम

1. आभा – माता पिता द्वारा अपनी रानी बिटिया को दिया गया प्रख्यात नामों में यह एक नाम है । आभा संस्कृति शब्द है जिसका अर्थ है चमक, इसलिए यह आम नाम इतना प्रचलित है। 2. अकशिता- अकशिता अर्थात वह जो बदलता नहीं या जो स्थायी है। बढ़ते समय या बीतते दिनों में जो चीज किसी के लिए स्थायी रहेगी वह है उनका अपनी औलाद के लिए प्यार। 3.सानवी – सानवी, माँ लक्ष्मी का नाम है। यह नाम स्त्री संबंधित कुछ विशेषताएँ दर्शाता है, जैसे खूबसूरती, इनायत, संपत्ति आदि। वह लोग जो अपने बच्चे के लिए ऐसा नाम चाहते है, जो आधुनिक होने के साथ साथ धार्मिक भी हो, वह इस नाम का चयन कर सकते है । 4.माय्रा – माय्रा एक अंग्रेजी नाम है परंतु कई भारतीय माता पिता इसका प्रयोग करते हैं ।यह शब्द “लेटिन” भाषा के शब्द मायरा से लिया गया है जिसका अर्थ है आँवला अर्थात सराहनीय तथा असाधारण। 5.काइरा – यह एक ऐसा पश्चिमी नाम है जो भारत में कई भारतीय नामों से ज्यादा तेजी से मशहूर हो रहा है। काइरा का अर्थ है काले बाल और यह नाम आयरलैंड देश का है। यहाँ दिए गए नामों को भारतीय माता पिताओं ने ही चुनाव किया है।

लड़को के 5 प्रख्यात नाम

1.आरव – किसी भी बालक के लिए यह बिलकुल सही नाम है जिसका अर्थ है शांति एवं बुद्धिमत्ता। यह नाम सिर्फ आधुनिक ही नहीं बल्कि इसका बहूमूल्य अर्थ भी है जो इसे भारतीय माता पिता में प्रख्यात बनाता है । 2. विवान – यह नाम श्री कृष्ण के नामों की गिनती में मौजूद हैं और इसका अर्थ है सूरज की पहली किरणें। विवान बहुत ही सुंदर नाम है जो अनोखा होने के साथ साथ संगीतमय गुण भी रखता है । 3.मुहम्मद – मुहम्मद की तरह से लिखा जा सकता है और यह भारतीय माता पिताओं में काफी प्रसिद्ध है । इस नाम का अर्थ है प्रशंसनीय और यह नाम मुस्लिम माता पिताओं में बहुत प्रसिद्ध। 4.अथ्रव – जो माता पिता अपने बच्चे को ऐसा नाम देना चाहते है जो आधुनिक होने के साथ साथ आध्यात्मिक हो, उनके लिए अथ्रव सही विकल्प है । अथ्रव का अर्थ है पहला वेद और यह भगवान गणेश का भी नाम है । 5.रूद्र – पौराणिक कथाओं में भगवान शिव का दूसरा नाम जिसका अर्थ है दर्द नाशक। यह नाम आजकल भारतीय माता पिताओं में खूब प्रचलित है और इसलिए यह प्रसिद्ध नाम का प्रयोग लड़कों के लिए किया जाता है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: