8-aise-sanket-jo-bataate-hain-ki-aapke-aur-aapke-pati-ki-jodi-dhamaakedaar-hain

हम सब कभी न कभी, चाहे वास्तव या चित्रों में,एक जोड़ी को देखा है जो एक दूसरे के साथ प्यारी चीजें करते हैं जिससे देखकर हम कहतें है कि “वाह! क्या जोड़ी है!”| हो सकता है कि आप और आपके पति भी ऐसे ही एक धमाकेदार जोड़ी है; एक साथ यात्रा करने या चित्रों को अपलोड करने से नहीं, बल्कि जिस तरह से आप एक-दूसरे के साथ व्यवहार करते हैं, जो आपके रिश्ते के लिए महत्वपूर्ण होता है। इसके ज़ाननें लिए, अपने रिश्तों में इन संकेतों की जांच करें:

1.आप एक दूसरे के लिए समय निकालते हैं

सब लोग कार्यालय या घर के काम के तनावसे ग्रस्त हैं, लेकिन आप कुछ समय पति के साथ बितातीं हैं और आप दोनों के ऊपर से तनाव गायब हो जा़ता है । आप जानते हैं कि आप दोनों एक दूसरे के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। इसलिए, यदि आप एक-दूसरे के साथ रहने के लिए समय निकालते हैं, भले ही वह किराना खरीदारी जैसे साधारण कार्य के लिए ही हो, तो आप निश्चित रूप से एक स्वस्थ बंधन साझा करते हैं।

2.आप जो मानते है, वही कहते है, और जो कहते है, वही मानते है

आपके रिश्ते में आपको अपनी भावनाओं और विचारों को छुपाने की आवश्यकता नहीं है, चाहे वह घर खरीदना जैसा महत्वपूर्ण फैसले हो या टीवी चैनल को बदलने जैसे एक मामूली फैसला! आप दोनों अपनी मन की बात बोलते हैं और कभी कभी लड़ते भी हैं। इस रिश्ते में कोई निष्क्रिय-आक्रामकता नहीं है और आपके तर्क अक्सर पूर्ण रूप से ज़ाहिर होते हैं। आप जानते हैं कि आप एक दूसरे के दिमाग को नहीं पढ़ सकते हैं और इसलिए आप सीधे एक दूसरे को अपनी मन की बात बता सकते हैं। आप जानते हैं कि ऐसा करने से आपका रिश्ता किसी भी अन्य जोड़ी से ज्यादा स्वस्थ रहेगा।

3.आप अक्सर एक-दूसरे के लक्ष्यों को साझते हैं

आप अक्सर अपने सपनों और लक्ष्यों के बारे में एक दूसरे के साथ लंबी बातचीत करते हैं, और यदि आप एक धमाकेदार जोड़ी हैं, तो आप इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक दूसरे का समर्थन करते हैं, प्रोत्साहित करते हैं और निर्देश भी देते हैं। चाहे वह एक नया व्यापार या कार्य शुरू करने की बात हो या अपने सपने का घर को खरीदने के लिए हो, आप उस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी बाधाओं पार करके साथ में काम करेंगे।

4.आप एक दूसरे को बात-बात पर दोषी ठहराना पसंद नहीं करतें

आप अपने साथी के साथ काम करते हैं और उनके खिलाफ नहीं जाते हैं। आपको दूसरे व्यक्ति पर दोष लगाना पसंद नहीं है और आप समस्यांओं का हल शांति से निकालते है। आप एक-दूसरे को हर छोटी चीज़ के लिए दोष देकर अपमानित नहीं करते हैं।

5.आपके पति या पत्नी की समस्याएं आपके बन जाते हैं

अपने साथी के साथ सहानुभूति और अपने दुःख को साझा करना कभी-कभी उनके तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। आप अपने साथी को निराश नहीं करना चाहते हैं, सिर्फ इसलिए कि इस तरह एक दूसरे को ऐसे देखने के कारण आपको भी अच्छा महसूस नहीं होता है। इसलिए, आप एक-दूसरे के दुःखों को सुख में बदलने की कोशिश करते हैं।

6. आप दोनों हर चीज़ के बारे में अंतरंग हैं

एक रिश्ता सिर्फ सेक्स के बारे में नहीं है। बेशक, एक स्वस्थ यौन-जीवन एक स्वस्थ संबंध का एक अनिवार्य हिस्सा है, लेकिन आप दोनों इसके सिवाय अधिक तरीकों से अंतरंग हैं। वास्तव में, आप एक दूसरे के साथ भावनात्मक, बौद्धिक, और आध्यात्मिक अंतरंगता साझा करते हैं।

7. आप बाहरी लोगों को अपने रिश्ते को नियंत्रित करने नहीं देते हैं

आप अपने साथी के साथ अपने रिश्ते के बारे में अन्य लोगों का कहना नहीं सुनते है।एक रिश्ता अक्सर बाहरी व्यक्ति की तुलना से बहुत अधिक होता है, और आप यह जानते हैं।आप तय करते हैं कि आपका रिश्ते कैसे काम करेगा। आप बाहरी लोगों को अपने रिश्ते पर टिप्पणी करने नहीं देते हैं, न ही आप उन्हें अपने लिये निर्णय लेने देते है।

8.आप एक दूसरे को बेहतर व्यक्ति बनाते हैं

एक व्यक्ति हर समय अपने आप को सुधारने की यात्रा पर रहता है, लेकिन आप दोनों साथ रहकर भी एक-दूसरे में सुधार लाते हैं। क्या आप अक्सर यह महसूस करते हैं कि आपके साथी ने आपके जीवन में आकर आपको एक बेहतर और खुशहाल व्यक्ति बनाया हैं? अगर आपका जवाब हाँ है तो संभावना है कि आप दोनों एक दूसरे के लिए बने है। कुछ लोग इसे एक-दूसरे के ‘सोल मेट’ होना भी कहते हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: