iss-garmi-ke-mausam-mein-aapke-bacche-ke-liye-7-zaroori-cheezein

गर्मी आपके बच्चे के लिए समुद्र तटों, आइसक्रीम, नींबू पानी और तैराकी के टब जैसी नई चीजों के बारे में जानने के लिए सबसे रोमांचक समय हो सकता है। आपके बच्चे की संवेदनशील त्वचा पर गर्मी का दुष्प्रभाव आपको उसके साथ मौसम का आनंद लेने से रोक सकता है। आप अपने बच्चे के लिए ये जरूरी चीज़ों को ध्यान में रखकर गर्मी का आनंद ले सकते हैं :

1. शिशु के लिए सनस्क्रीन

ये परीक्षण से गुज़रे गए उत्पाद आपके बच्चे की त्वचा के लिए सुरक्षित हैं| अपने बच्चे के उजागर शरीर के अंगों को कठोर यूवी किरणों से बचाने के लिए इन्हें उनकीं त्वचा पर अल्प मात्रा में लगाए। एलर्जी प्रतिक्रियाओं, सूजन या चकत्ते की जांच करने के लिए आप अपने बच्चे के हाथ के एक छोटे से हिस्से में उत्पाद को आज़माएं। बच्चे की नाज़ुक त्वचा पर इन उत्पादों का उपयोग करें पर इन्हें खरीदने से पहले शोध जरूर करें।

2. स्ट्रोलर जो बच्चे को यूवी किरणों से बचाता है

अपने बच्चे को धुप में ले जाने के समय यूवी किरणों से सुरक्षित स्ट्रोलर का इस्तेमाल करें।

3. ग्रीष्म ऋतु के वस्त्र

अपने बच्चे को हल्के रंग के सूती कपड़े पहनाएं। यह आपके बच्चे की त्वचा को गर्मी में ठंडा और आरामदायक रखता है।

4. पुन: प्रयोज्य स्विमिंग डायपर

अगर आपका बच्चा किसी समुद्र तट या पूल से नहीं जाता, तो वह गर्मियों में मजा कैसे ले सकेगा? लेकिन पूल में रहने के दौरान डायपर आपके बच्चे को असुविधा महसूस करवा सकता है। इसलिए, पुन: प्रयोज्य तैरने वाले डायपर का उपयोग करने का प्रयास करें। ये डायपर उपयोगी होते हैं क्योंकि आपको पर्यावरण की सुरक्षा की दृष्टि से अपने बच्चे के डायपर को लगातार बदलना नहीं पड़ता है।

5. जीवन जैकेट

यदि आप अपने बच्चे को समुद्र तट पर ले जाना चाहते हैं, तो अपने बच्चे को किसी भी दुर्घटनाओं से बचाने के लिए एक जीवन जैकेट को साथ ले जाएं।

6. हल्के वजन वाले कंबल

चूंकि ग्रीष्म की गर्मी आपके बच्चे की परेशान कर सकती है, इसलिए बच्चे को सोते समय, एक हल्के वजन वाले कंबल ही ओढ़ाए। इससे उन्हें कोई परेशानी महसूस नहीं होगी ।

7. टोपियां

उन टोपियों का प्रयोग करें जो आपके बच्चे के चेहरे और गर्दन के अधिकतम क्षेत्रों को ढ़क पाएं। आपके बच्चे की गर्दन और त्वचा अपने शरीर के शेष हिस्सों की तुलना में अधिक संवेदनशील होती है। एक सनस्क्रीन क्रीम के साथ टोपी का प्रयोग करें, और आपका बच्चा गर्मी के लिए तैयार है!

Leave a Reply

%d bloggers like this: