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जब बात वजन घटाने की आती है, आप सभी “जादुई तरीकों” के बारे मे सुनती हैं । “यह डाइट पिल आपकी चर्बी को पूरी तरह गला देगा!” या “यह मील रिप्लेसमेंट शेक काफी स्वादिष्ट है, आप कभी भी भूखी नही रहेंगी और कुछ ही वक्त मे सुपर सेक्सी बन जाएगी।” चाहे कितना भी कठिन हो, एक बात हमेशा सच रहेगी कि जब तक आप नहीं चाहेंगी तब तक आप वजन नही घटा सकती, इसका मतलब, आत्मविश्वास, प्रेरणा, प्रतिबद्धता व सही लक्ष्य का निर्माण सब एक साथ काम करते हैं। वजन घटाने का कोई आसान रास्ता नही है!! अब सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न: वजन घटाना इतना मुश्किल क्यों है? क्यों हम अपने आप को वजन घटाने के लिए तैयार नही कर पाते? यहाँ कुछ मुश्किल चीजों की सूची है, जिनका वजन घटाने के लिए त्याग करना होगा और बेहतर परिणाम के लिए इनसे दूर रहना होगा

1. डाइट्स, इनके बीच सही से अंतर करें

डाइटिंग का एक सही तरीका होता है और एक गलत तरीका। डाइटिंग का गलत तरीका है, काफी अधिक डाइटिंग करना, जिसे दूसरे शब्दों मे क्रैश डाइटिंग भी कहा जा सकता है। एक्स्ट्रीम डाइटिंग सेहत के लिए सही नही है, क्योंकि इसके साथ कई नुकसानदेह तथ्य जुड़े हुए है। पतला होना और अपना यह सुंदर रूप बरकरार रखना ही जीवन बदलने का खास तरीका है। मतलब एक हेल्थी डाइट का चयन जिसे बाकी की जिंदगी के लिए अपनाया जा सके। रिसर्च के मुताबिक फल, सब्जी, साबुत अनाज तथा लीन प्रोटीन मददगार साबित होते है।

2. सोने का सही तरीका

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी मे 5 घंटे की शांति की नींद ले पाना आसान नही है। खासकर, हम माँओं के लिए, यह एक सपना है, और जिसका सच होना अच्छा है। वजन घटाने के लिए नींद का तरीका सही होना काफ़ी आवश्यक है। नींद की कमी इंसान को आलसी बना देती है और आपको वजन घटाने की प्रेरणा से रोक सकती है।

3. टहलना पर्याप्त नही है

मै जानती हूँ, आप में से कई लोगो को शाम को टहलने की सलाह दी गई होगी, ब्लाक के चारों ओर टहलें या तेज चलें। पर क्या यह सच मे मददगार होता है? टहलना आपको आपके व्यायाम के लिए तैयार करने के अलावा और कुछ नही। हाँ, ये अवश्य ही आपकी मांसपेशी को लचीला बनाता है पर वजन घटाने मे कोई खास मदद नही करता। कार्डियो, स्क्वायट्स तथा मसल्स टोनिंग का रेगुलर मिश्रण आपको सही आकार प्रदान करेगा। अर्थात, रेगुलर व्यायाम करना। हर कोई स्वस्थ रहने के फायदे की बात करता है, तो क्यों ना हम उचित आहार लेकर व उचित व्यायाम के जरिए स्वस्थ रहें।

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