पीरिअड-क्रैम्स-के-दर्द-को-कम-करने-के-4-असरदार-तरीके।

वह समय फिर लौट आया है जब आप पातीं है कि आपकी पूरी दुनिया बिलकुल ही अलग-थलग हो गई है और आपकी कोई ग़लती न होते हुए भी आपको दर्द महसूस करना पड़ रहा है। आपको लगने लगता है कि ये सब कुछ समय बाद चला जाएगा, पर नहीं, समय के साथ तो ये दर्द और भी बढ़ जाता है। आपका मन तो करेगा कि किसी चीज़ को ज़ोर से मारने का, पर ज़रा रुके ,हमें आपकी मदद करने का मौका दीजिए, माना कि क्रैम्स बहुत दर्दनाक होते है पर इसका मतलब ये नहीं कि उसकी वजह से आप अपना मूड और दिन खराब कर लें।

यदि आपके मध्यम से तीव्र ऐंठन हो रही हो, तो आप मेडिकल विकल्प, वैकल्पिक उपचार के तरीकों से, प्राकृतिक उपचार, आहार और शारीरिक गति-विधि का उपयोग कर अपने पीरिएड की ऐंठन को कम कर सकतीं हैं।

ये रहें क्रैम्स का सामना करने के कुछ तरीके –

प्राकृतिक तरीके
1. अपने खाने पर थोड़ा ध्यान दें।

विटामिन ई, बी 1, और बी 6, मैग्नीशियम, जिंक और ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों में उन हार्मोन-जैसे पदार्थोंं को कम करने की शक्ति होती है जो कि दर्दनाक ऐंठन के लिए जिम्मेदार होते हैं और वें मांसपेशी के तनाव और सूजन से भी राहत दिलाने में मदद करते हैं। कैफीन ऐंठन को और भी बदतर बना सकता है, इसलिए अपने पीरिएड के शुरु होने के पहले और अपने पीरिएड के दौरान कॉफी का सेवन न करें।

पशु उत्पादों में पाए जाने वाले अस्वास्थ्यकर सेचुरेटेड वसा को अपने आहार से कम करें, और उसकी जगह जैतून के तेल में पाए जाने वाले अनसेचुरेटेड वसा का अधिक सेवन करें।

कुछ प्रकार की चाय ऐंठन को राहत देने में मदद कर सकतीं हैं, क्योंकि कुछ जड़ी बूटियाँ एस्ट्रोजन के रूप में काम कर सकतीं हैं। हमेशा याद रखें कि किसी भी दवा या जड़ी बूटि का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से बात कर लें, खासकर तब जब आपका हार्मोन से संबंधित कैंसर का परिवार का इतिहास हो या आप कोई रक्त-पतला करने वाली दवा लेतीं हो ।

2. आग का आग से विरोध करना।

ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए गर्मी का उपयोग करें। गर्मी किसी भी सामान्य दर्द की दवाइयों के मुकाबले में अधिक प्रभावी हो सकता है क्योंकि यह मांसपेशियों को आराम देता है और उनके संकुचन में भी सहायता करता है।

एक पैड या एक हीट-पैच को गर्म करें। हीट-पैच चिपकने वाला, सामान्य पैड हैं जो शरीर को 12 घंटे तक गर्मी दे सकता है। एक बार पैड को तैयार कर लेने के बाद उन्हें त्वचा या कपड़े पर चिपकालें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपने पहले निर्देशों को अच्छी तरह पढ़ लिया हों। मांसपेशियों का संकुचन करने के लिए और दर्द को कम करने के लिए इसे अपने पेट के निचले  हिस्से पर लगा लें।गर्म पानी की थैली (हॉट वाटर बैग जो आज़कल इलेक्ट्रिकल भी मिलतें हैं)का भी आप प्रयोग कर सकतीं हैं।

चिकित्सा विकल्प
1. सही प्रकार की सुई प्राप्त करना।

यदि आप इस दर्द से जल्द छुटकारा चाहतीं हैं तो आप अपने चिकित्सक की राय लेकर एक्यूपंक्चर का तरीका अपना सकतीं है। कभी-कभी आपके शरीर में पहले से ही बहुत दर्द और तनाव रहता है, और ऐसे मे क्रैम्स का दर्द आपसे बिल्कुल भी बर्दाश्त नही कर पा रहीं,तो ऐसी परिस्थिति में एक्यूपंक्चर का तरीका बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

कभी-कभी, जब आप घायल हो जातीं हैं या अस्पताल में भर्ती होती है, तो आपको इस ऐंठन का सामना करना पड़ सकता है, या ऐसी एंठन किसी अत्यंत महत्वपूर्ण घटना से पहले भी आ सकती है, तो ऐसे समय मे आप अपने डॉक्टर से बात करें और अपने ऐंठन के दर्द को कम करने के लिए  एक्यूपंक्चर के इंजेक्शन के लिये अनुरोध करें।

अपने पेट, पीठ और पैर के प्रमुख स्थानों को छूने से रक्त का प्रवाह बढ़ सकता है और ऐसा करने से थोड़ी देर के लिए आपके शरीर और मन दोनों को शांत करने के लिए एंडोर्फिन रिलीज़ किया जाता है। इस प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए हमेशा एक प्रशिक्षित, प्रमाणित विशेषज्ञ से बात करें। माना जाता है कि एक्यूपंक्चर का शरीर पर एन्टी-इनफ्लेमेटरी प्रभाव होता है।

2. गोली खा लें।

जब दर्द बहुत असहनीय हो जाए, तो आप गोली खाने के बारे में सोच सकती हैं। पर किसी भी प्रकार की गोली लेने के पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें कि आपको किस प्रकार की गोली लेनी चाहिए, क्योंकि हर किसी का शरीर अलग-अलग होता है।

प्रोस्टाग्लैंडीन नामक पदार्थों के स्थानीय रिलीज में पीरियड्स में ऐंठन होती है और NSAIDs (नॉन एस्टीरायडल एंटी इन्फ्लामेट्री ड्रग्स))प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन को कम करते है और साथ ही संपूर्ण सूजन और दर्द में भी कमी लाते हैं।

अपने डॉक्टर के साथ चेक कर के इतना सुनिश्चित कर लें कि NSAIDs(नॉन एस्टीरायडल एंटी इन्फ्लामेट्री ड्रग्स) आपके लिए एक अच्छा विकल्प है, खासकर तब ज़ब आपका रक्तस्राव या गुर्दाे के समस्यायों का पारिवारिक इतिहास हो।

Leave a Reply

%d bloggers like this: