ek-jaadui-drink-jise-raat-mein-sone-se-pehle-piye-aur-apna-motapa-ghataye

क्या आप नहीं चाहती कि आप सिर्फ एक जादुई दवा पीएं और दूसरी सुबह फिट और पतली होकर उठें? ठीक है, दुर्भाग्य से, हम आपको ऐसा नहीं दे सकते हालांकि हमारे पास एक सुखद विकल्प है; हम आपको सलाह देते हैं कि आप ये ड्रिंक जो पेट का फैट घटाने के लिए जाना जाता है, सोने से पहले पीएं | नहीं, हम आपको वो टेलीमार्केटिंग सामान नहीं बेच रहे हैं, बल्कि यह सरल पोषण आप अपने किचन में मौजूद समानों से खुद ही बना सकती हैं |

यह ड्रिंक कैसे काम करेगा आप पूछेंगी? यह सब आपके मेटाबोलिज्म पर निर्भर करता है | मेटाबोलिज्म कई घंटे व्यायाम करने से आता है लेकिन ऐसे और भी तरीके हैं जिससे आप अपना मेटाबोलिज्म बढ़ा सकती हैं और वो है आपका आहार क्योंकि आप वही बनती हैं जो आप खाती हैं | इस प्रकार, अगर आप ज़्यादा फैट वाला खाना खाएंगी तो आपका मेटाबोलिज्म कम होगा जिससे आपका वज़न बढ़ सकता है | हमें पता है कि आपके लिए बहुत मुश्किल होता है ,पनीर पिज्जा या एक मलाईदार चीज़केक की भूख को दबाना, तो यहाँ एक ड्रिंक है जो आप सोने से पहले पीएं और ये आपके लिए एक जादू की तरह काम कर सकता है |

इसे सोने से पहले इसलिए पीना है क्योंकि आपका शरीर सोते समय खाना आहिस्ते-आहिस्ते मेटाबोलाईज़ करता है जो कि दिन के समय नहीं कर पाता क्योंकि सोते समय आपकी पाचन शक्ति कम हो जाती है | इसलिए, यह पोषण भोजन की मेटाबोलिज़म प्रक्रिया में सहायता करेगा। चलिये अब हम आपको जल्दी से इस ड्रिंक के बनाने का तरीका बताते हैं।

आपके इस्तेमाल आने वाली आवश्यक सामग्री :

1. 1 ककड़ी

2. धनिया के पत्ते या पुदीना के पत्तों का एक गुच्छा

3. 1 नींबू

4. 1 छोटा चम्मच ग्रेट किया हुआ अदरक

5. 1/2 गिलास पानी

आपको बस ये करना है कि इन सभी सामग्रियों को एक साथ ब्लेंड कर के सोने से पहले पी लें | मुझे यकीन है कि आप सोच रही हैं कि इन सामग्रियों के बारे में इतना खास क्या है, ठीक है चलिए इनके बारे में जानते हैं।

1. नींबू

विटामिन-सी से भरपूर इस फल में एस्कॉर्बिक एसिड होता है जो अच्छे पाचन की सुविधा देता है और अक्सर आहार पूरक में शामिल होता है। इससे भोजन को जल्दी पचाने में मदद मिलती है | इसकी पेप्सिन सामग्री पेट के पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करती है जिससे किसी प्रकार कोई भी गैस या ब्लोटिंग नहीं हो सकती है।

2. खीरा

खीरा शरीर को हाइड्रेट करतें है और यह हाई फाइबर , कम कैलोरी वाले होते है । यह सब्जी आपके शरीर में मौजूद गंदे पदार्थों को नष्ट करने में मदद करता है।

3. अदरक

यह सच कि अदरक पाचन में मदद करता है | ये आपके पाचन तंत्र के कामकाज को बढ़ावा देता है जिससे रात में मेटाबोलिज्म में मदद मिलती है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे पेट के फैट से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

4. धनिया / मिंट

दोनों धनिया और मिंट के पत्ते एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं जो आपको उलटी से राहत देने और उचित पाचन की सहायता करने में मदद करतें है । इनमें एंटीऑक्सिडेंट्स और महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स होते हैं। इसके अलावा यह आपको तरो ताज़ा रखने में मदद करता है |

आप कुछ दिनों में अपने शरीर पर कब्ज़ा जमायें हुए मोटापे पर इसका जादुई असर देखें !

Leave a Reply

%d bloggers like this: