10-adbhut-saundarya-nuskhe-jo-har-mahila-ko-apnana-chahiye

 

  इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में जो कि एक महिला के जीवन में सामान्य है- वक़्त के साथ निखरी त्वचा और चमकती मुस्कान के लिए संघर्ष स्वाभाविक है। हालाँकि, इन 10 आसान युक्तियों से मुश्किल से मुश्किल जंग लड़ी जा सकती है!

1. पुदीने का तेल जीवनदायक है

पुदीने का तेल सिर्फ साँस को ताजा करने या शरीर दर्द से राहत दिलाने वाला ही नहीं होता बल्कि यह होंठो के लिए काफी उपयोगी है! यह होंठों को भरा हुआ और अधिक गहन रूप देता है, अपने लिप ग्लाॅस लगाने से पहले उसमें हल्का सा पुदीने का तेल मिला लें। तेल के कई गुणों में से एक है, माॅइस्चर को बरकरार रखना और त्वचा को सूखने से बचाना। पुदीने के तेल तथा लिप गलाॅस का मिश्रण भी उसी तरह काम करता है- यह मिश्रण आपके होंठों को माॅइस्चराइज करता है, और लंबे वक़्त तक तरो ताज़ा रखता है।

2. हेयरस्प्रे और आनंदित जीवन!

यह कठिन संघर्ष सिर्फ उन लोगों के लिए अधिक हैं जिनके लंबे और घने बाल हैं- हेयरपिन्स और क्लिप्स की पकड़ भी इसमें शामिल है! उन खिसकती हुई पिन्स और ढीली हो जा रही रबड़ को कसने का एक आसान सा उपाय है -हेयरस्प्रे का इस्तेमाल। दिन भर बालों का रखरखाव करने और उन्हें सुलझाने की परेशानी से बचने के लिए- किसी अच्छे हेयरस्प्रे पर खर्च करें और व्यस्त दिन की शुरुआत में इसे अपने बालों पर स्प्रे करें। हेयरस्प्रे आपके बालों को कड़ा करता है और स्टाइल बनाए रखने में मदद करता है- हर वक़्त इसे लचीला और हल्का रखते हुए!

3. टी-शर्ट बालों को उलझने से बचाता है |

 

एयर-ड्रायड और सीधे बालों की गुत्थी सुलझ गई! मार्निंग्स और स्ट्रेटनर्स साथ-साथ नहीं चलते, इसलिए हमने गुत्थी सुलझाई। अपने बालों को रब करने के लिए टाॅवेल की बजाए आपकी आलमारी में उस बेकार पड़ी पुरानी टी-शर्ट का इस्तेमाल करें। टी-शर्ट में पानी को जल्दी सोखने की क्षमता होती है, और यह आपके बालों को कम क्षति पहुंचाता है!

4. छिपाने के लिए नारंगी काला का नया रूप है |

उन पूरी-रात और लंबी चलने वाली पार्टियों से मिले डार्क सर्कल्स को आप ऑरेंज कन्सीलर से ढँक सकती हैं! नीचे पड़े धब्बे को नियंत्रित कर के ऑरेंज कन्सीलर आँखों को गहराई देता है। इसे सही करें, स्पंज करें, छिपाएँ और फिर आश्चर्यजनक नतीज़े देखें!

5. नाखून पर लिप बाम

आपका भरोसेमंद विश्वासी आपका लिप बाम आपके नाखून के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है! भले ही, आप कितनी भी कोशिश क्यों न कर लें, हर वक़्त नाखून के आसपास की त्वचा में थोड़ा बहुत नेल पाॅलिश लग ही जाता है। इससे बचने के लिए, नाखून को पेंट करने से पहले उन किनारे पर थोड़ा लिप बाम लगा लें। ऐसा करने से बाद में उन धब्बों को आसानी से हटाया जा सकता है।

6. लाल- यह एक कोड है

मेकअप के शुरूआती दौर से, एक महिलाओं का मनपसंद प्रोडक्ट जो लगभग हर ड्रेसिंग टेबल की शोभा बढ़ाता है वह है- लाल लिपिस्टिक। किसी भी चेहरे पर चमक लाने व इन्द्रियों में ताजगी लाने के लिए, किसी भी चेहरे पर तुरंत निख़ार लाने के लिए लाल लिपिस्टिक काफी हद तक एक अहम रोल निभाता है। जब , भी आप अपने आप को ऐसी इंस्टेंट ख़ूबसूरती की ज़रूरत लगे, तब लाल रंग की लिपस्टिक लगाएँ और आपका दिन बन जाएगा।

7. सुबह तक जलपरी बन जाएँ

मार्निंग्स और स्ट्रेटनर्स साथ-साथ नहीं चलते- और ना ही कर्लिंग आयरन। जब आप लेट हो रहीं हों तब कर्लिंग आयरन में समय बर्बाद करने से बचें- बस अपने बालों को एक मछली की पूँछ की तरह गूँथ लें या फिर फ्रेंच चोटी बनाएँ और इसे चिपका हुआ रखने के लिए उससे पहले की रात में हेयरस्प्रे स्प्रे करें। उठने के बाद अपने बालों को धो लें और महासागर की एक जलपरी के रूप में बाहर आएँ।

8. फ्लाॅस-लाइनर

एक चीज जो देर सुबह के वक़्त में पूरी तरह से असंभव है- एक उत्तम कैट-आई। हालाँकि, यह करने का एक बहुत ही आसान तरीका है- डेंटल फ्लाॅस का इस्तेमाल करें! इंस्टाग्राम मेक अप गुरू के द्वारा बनाया गया चीनी के द्वारा मेक अप, इस तरीके में डेंटल फ्लाॅस पर आइलाइनर लगाना शामिल है, और फिर इसे अपने कैट-आई की विंग पर स्टेंसिल की तरह उपर-नीचे लगाएँ।

9. टैन के लिए सोडा

बेकिंग सोडा सिर्फ बेकिंग संबंधी गलतियों के लिए ही नहीं बल्कि -टैन के लिए भी आपकी त्वचा का रक्षक है। चाहे यह खुजलाहट की वजह से हो या फिर लंबे वक़्त तक छोड़ने की वजह से, या गलत शेड लगाने की वजह से- हम सब सेल्फ-टैन के कभी ना कभी शिकार हो चुके हैं। अपनी गलती का इलाज करने के लिए, बेकिंग सोडा और पानी के बाॅडी स्क्रब के पेस्ट का इस्तेमाल करें।

10. ष्मा आपकी त्वचा के लिए ऑलराउंडर है

उष्मा- चाहे वह सूर्य की चमकीली किरणें हों, एक कैम्पफायर की शुकून भरी लौ हो या फिर एक थकान भरे दिन में काॅफी का गर्म प्याला- उष्मा जिस भी चीज को छूती है- चमत्कार की तरह काम करती है। सौंदर्य के लिए अपनी जंग पर रोक लगाएँ और अपनी आँखों को और भी लचीला बनाने व अपनी पलकों को और भी गहरा बनाने के लिए मस्कारा वैंड को गर्म कर लें।

आप अपने आप को इन उपायों से सँवारे और आप पायेंगी कि धीरे धीरे ये आपके दैनिक ज़रूरत बन गए है और लोगो आपसे पूछते नहीं थकते कि हमें भी अपनी सुंदरता का राज़ बताओ !

Leave a Reply

%d bloggers like this: