kaankh-se-aa-rahi-badbu-se-chutkara-paane-ke-5-aasan-tareeke

काँख की गंध एक वास्तविक परेशानी है जिसका सामना आम जिंदगी में कई लोग करते हैं। इसे सहजता से लेने से समस्या खत्म नहीं होती | बाहर की गर्म और उमस भरी मौसम का प्रभाव , आपके वर्कआउट या फिर तनावग्रस्त स्थिति में कांख की बदबू आपको सबके सामने शर्मिंदा कर सकती है | इससे आपको काफी शर्मिन्दगी का सामना करना पड़ता है जो आपमें , आत्म-सजगता तथा आत्मविश्वास की कमी ला सकता है |

आप इन घरेलू नुस्खो को अपनाकर आप इस चिपचिपी (और बदबूदार) स्थिति से निजात पा सकते हैं :

1. एपल साइडर( सिरका)

यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जो आपके नजदीकी सुपरमार्केट में आसानी से पाया जा सकता है और यह एक प्राकृतिक चमत्कार भी है। गंध का मुख्य कारण है बैक्टीरिया तथा एपल साइडर (सिरके) का एंटीबैक्टीरियल गुण जो बैक्टीरियल ग्रोथ के विरूद्ध लड़ता है। आपको बस इतना करना है कि थोड़ा सा सिरका एक कटोरी में लें। इसमें एक काॅटन बाॅल डुबोकर इससे अपने काँख को पोछें। इससे आपके स्कीन का pH कम होगा, और बदबू दूर हो जाएगी। आप एक स्प्रे बाॅटल में बराबर मात्रा में पानी और सिरका को मिलाकर स्प्रे भी बना सकते हैं या फिर, नहाते वक़्त काँख को सिरके से धो लें।

2. नींबू !

जब बात घरेलू नुस्खे की आती है,तो इस पौराणिक विश्वसनीय सामग्री की तुलना में कोई और नहीं कर सकता! नींबू के अम्लीय गुण गंध फैलाने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं और स्कीन के pH को बनाए रखने में भी मदद करते हैं। यह इस्तेमाल करने में भी आसान है। आप नींबू का एक टुकड़ा काट कर अपने काँख में रगड़ सकते हैं। इसे आप दूसरे तरीके से भी इस्तेमाल कर सकती हैं जैसे नींबू का रस निकाल लें और इसे सीधे काँख में लगाएँ। आप नींबू के रस के साथ थोड़ा पानी मिलाकर इससे स्प्रे भी बना सकती हैं।

3. एल्कोहल !

जरा से बदलाव से हम देख सकते हैं कि कारण ही इलाज भी हो सकता है। पसीने की बदबू से निजात पाने के लिए, धीरे-धीरे प्रभावित जगह पर थोड़ा एल्कोहल रगड़ें। स्कीन पर एल्कोहल के इस्तेमाल से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। यह आसानी से वाष्पीकृत हो जाता है और गंध को कम करता है। आप पानी के मग में भी थोड़ा एल्कोहल मिला सकती हैं और इसका इस्तेमाल अपने काँख को धोने के लिए कर सकती हैं।

4. गुलाब जल !

यह एक काफी सुकून देने वाला नुस्खा है। गुलाब जल ना केवल काँख की दुर्गंध को दूर करता है बल्कि एक ताजगी और सुगंध का एहसास भी दिलाता है। आप सीधे इसे काँख पर लगा सकती हैं या फिर अधिक वक़्त तक ताजा महसूस करने के लिए आप गुलाब जल का कुछ बूँद अपने नहाने के पानी में भी मिला सकती हैं।

5. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा अन्य सामग्रियों के साथ मिलकर इस परेशानी को हल करने में आपकी मदद कर सकता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक चम्मच नींबू के साथ अच्छी तरह से मिला लें, इसे काँख पर लगाएँ और कुछ देर तक छोड़ दें। साफ पानी से धोकर सूखे कपड़े से पोंछ लें।

एक और विकल्प है कि थोड़ा काॅनॆ स्टार्च, बेकिंग सोडा के साथ मिला लें और इसे पसीना सोखने के लिए काँख में लगाएँ या फिर, बेकिंग सोडा में हल्का पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और नहाने के बाद इसे काँख पर लगाएँ।

इन सब के अलावा, हम आपको हाइड्रेटेड रहने, हमेशा नहाने, निरंतर कपड़े बदलने व कैफिनयुक्त पेय से दूर रहने की सलाह देते हैं।

हमारे इन उपायों को अपनाकर खुद को शर्मिंदगी से बचाये और आत्म विश्वास के साथ लोगों से मिलें |

Leave a Reply

%d bloggers like this: