kaise-apne-bacche-ke-sir-ke-vikaas-ka-dhyaan-rakhein

जन्म के समय आपके बच्चे का सिर 13.8 इंच गोल होता है| यह आपके बच्चे के लिए स्वाभाविक है कि उनका सिर उनके शरीर की तुलना में बड़ा हो| आपके बच्चे के जन्म से लेकर उनके 1 वर्ष होने तक बच्चे का सिर और दिमाग लगातार विकसित होता रहता है, पहला वर्ष आपके बच्चे की अंदरूनी विकास का सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव है।

डिलीवरी के समय, आपके बच्चे का सिर और खोपड़ी बेहद नाजुक होती है। आपके बच्चे का सिर काफी नरम होता है और इसी कारण वो आसानी से आपके गर्भ से निकल पाते हैंc आपके बच्चे के सिर अगले कुछ महीनों में एक सही आकार में विकसित होता है।

फंटानेल या आपके बच्चे के सर पर नरम स्थान, अठारह महीने के बाद पूरी तरह से विकसित होता है। आपके बच्चे के दो नरम स्पॉट हैं जो एक मांसपेशियों के सुरक्षित पैडिंग द्वारा कवर किए गए हैं जो बच्चे के गिरने पर उसे किसी शारीरिक से बचाती हैं, लेकिन जब तक ये मांसपेशियां विकसित न हो जाएँ तब तक आपके बच्चे का सिर बेहद नाज़ुक होता है|

फन्टानेल आपको आपके बच्चे के दिमागी विकास के बारे में बताता है। यह एक गंभीर बीमारी का संकेत कर सकता है, मेनिन्जाइटिस जिनमें से एक है| एक दबा हुआ फूटानेल तीव्र निर्जलीकरण का संकेत हो सकता है। डॉक्टर जन्म के कुछ हफ्तों तक दिमाग की किसी बीमारी का निदान नहीं कर सकते क्योंकि आपके बच्चे का सिर इस समय पूरी तरह से बनने की प्रक्रिया में होता है।

आपके बच्चे के सिर का आकार जन्म से लेकर उनके 1 वर्ष होने तक बहुत आकार बदल सकता है| सामान्य डेलिवरी से पैदा हुए बच्चे का सिर थोड़ा नुकीला हो सकता है, जबकि अन्य बच्चों का सिर एक घोड़े की नाल के आकार में या चपटा हो सकता है। आपके बच्चे के सिर को आकार लेने के लिए कुछ समय लगता है। नींद की स्थिति और झपकी के समय आपके बच्चे के सिर के सही आकार को बढ़ाने के लिए एक सही तकिये के इस्तेमाल से विकाश की इस प्रक्रिया को आसान और सुरक्षित बनाया जा सकता है। कोशिश करें कि आप अपने बच्चे को सोते समय उसे उसकी करवट में ही रखें क्योंकि यह आपके बच्चे के सिर के आकार को चिपटा होने से बचाएगा|

Leave a Reply

%d bloggers like this: