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  आपने अपना काम कर लिया है, 9 महीनों तक अपनी पूरी शक्ति दे दी, और अब आप वापस पहले जैसी दिखने का इंतज़ार नहीं कर सकती|  अब पहले जैसी कम वज़न वाली दिखना आसान नहीं है, है ना? बच्चे की देखभाल करना एक नयी ज़िम्मेदारी है और आपका काफी समय और शक्ति इसमें लग जाता है| व्यायाम के नाम से आपको डर लगता है और अब एक नए समय में अपने आपको ढालना आपके लिए मुश्किल है|

गर्भावस्था के कारण जो पेट जो बेबी पाउच हो जाता है, वो वज़न घटाने के बारे में सोचने के लिए सबसे बड़ी एक रुकावट है| ये ज़रूरी है कि आप आहिस्ते आहिस्ते शुरू करें क्योंकि आपका शरीर पहले ही इतनी तकलीफें झेल चूका है| हल्का फुल्का व्यायाम से शुरू करें, उसे मज़ेदार बनाएं और इसके बाद आपको अपनी पुरानी जीन्स में फिट होने से कोई नहीं रोक सकता|

  व्यायाम को मज़ेदार और रोमांचक बनाने के लिए यहां 5 तरीके दिए गए हैं :

1. नृत्य या ज़ुम्बा

  ज़ुम्बा पेट का फैट घटाने का एक प्रभावी तरीका है क्योंकि यह आपके पेट के बीच के हिस्से को मजबूत करता है, जो आम तौर पर मांसपेशियों का होता है जो गर्भावस्था के दौरान खिंचाव से गुज़रता है| इन दिनों ज़ुम्बा लैटिन-मारिम्बा जैसी बीट्स बहुत लोकप्रिय है, जो वास्तव में नृत्य करने के लिए बहुत मज़ेदार हो सकता है| सभी नई माताओं के लिए ज़ुम्बा डांस करना उन्हें जैसे एक क्लब में डांस करने जैसा अच्छा महसूस कराएगा और इस तरह मायें अपनी थकान और तनाव भी दूर कर सकती हैं|

2. पिलेट्स

किसी भी अभ्यास व्यायाम शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर के साथ लगातार संपर्क में रहें और यदि आपका सी-सेक्शन हुआ है, तो फिटनेस के बारे में सोचने से पहले लगभग 6-सप्ताह इंतजार करना उचित है। वजन घटाने के तरीकों में पाइलट्स एक बहुत ही समग्र दृष्टिकोण है| पाइलट्स मुख्यतः छह सिद्धांतों पर आधारित है – एकाग्रता, नियंत्रण, केंद्रित, प्रवाह, श्वास और सटीक पिलेट्स का विचार मांसपेशियों के नियंत्रण पर आधारित हैं| पावर हाउस प्लांक्स, घुटने के नृत्य अभ्यास और सी-कर्लज़ मजेदार तरीके हैं, जिससे आप अपने पिलेट्स का अभ्यास शुरू कर सकती हैं|

3. स्ट्रोलर वर्कआउट और चलना

यह वजन कम करने का सरलतम, स्वास्थ्यप्रद और सबसे सुरक्षित तरीका है| आप स्ट्रोलर में अपने बच्चे को रखकर शाम के समय टहल सकतीं हैं और साथ साथ अपना वज़न घटा सकती हैं| इससे फ़ौरन आपको शरीर में कोई अंतर तो नहीं दिखेगा लेकिन यह एक स्वस्थ और सिलसिलेवार ढंग से वजन घटाने की सही प्रक्रिया है|

4. पावर योगा

सांस लेने के व्यायाम के साथ कुछ हल्के खिचाव वजन घटाने के लिए एक शांत विधि है| आपके पैल्विक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करने वाले आसन का विकल्प चुनें| पावर योग भी एक अच्छा तरीका है क्योंकि यह आपकी जरुरत के अनुकूल योगा को आपके वज़न से सम्बंधित जगहों पर केंद्रित करता है| पावर योगा कराने वाले शिक्षक आपको आपके शरीर के जरुरत अनुसार पोस्चर्स देते है जो आपके शरीर को लचीला बनाता है| पावर योगा आपके थके हुए शरीर को ताकत देता है और धीरे धीरे आप खुद को पहले जैसा महसूस करने लगतीं है|

5. हुला हुप

हूला हुपिंग प्रति घंटे लगभग 600 कैलोरी जलाने में मदद करता है और कमर को सही आकार देने में मदद करता है| लेकिन आपको इसे एक घंटे तक करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि यह शारीरिक रूप से काफी थकाने वाला है| कुछ लिफ्ट कार्डियो के साथ लगभग 15 मिनट की एक सुरक्षित सीमा तक ही इसे करें| जब आप शुरू करती हैं तो भारी हूला हूप का उपयोग करें क्योंकि हलके हूला हुप की तुलना में इसे घुमाने में आसानी होती है|कुछ मज़ेदार संगीत बजाएं एक हूला हूप पकड़ें और फिर से अपने बचपन के दिनों में चली जाएँ|

इन मज़ेदार से दिखने वाले प्रभावी तरीको से मज़े मज़े में आप अपने पहली वाली फिगर पा सकतीं है| इससे न सिर्फ आप खुद का खोया हुआ आत्मविश्वास प्राप्त कर सकतीं है बल्कि शरीर की खोई हुई शक्ति भी पा सकतीं है|

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