-क्या-गर्भावस्था-के-दौरान-गैजेट्स-का-प्रयोग-करना-सुरक्षित-है

यह जानकर आपको आश्चर्य होगा कि गर्भावस्था के दौरान तार रहित(वायरलेस  ) गैजेट्स का इस्तेमाल आपके बच्चे के लिए समस्या उत्पन्न कर सकता है। इसलिए बेशक आप उनका प्रयोग पूरी तरह बंद ना करें, लेकिन इनका प्रयोग करना कम अवश्य कर दें। तार रहित गैजेट्स के अंदर उच्च विकिरण (radiation) भेजने की प्रवृत्ति पाई जाती है, जिसके कारण शिशु में व्यवहारिक विकार उत्पन्न हो सकते हैं। अधिकतर मामलों में शिशुओं में पाई जाने वाली इस विकृति का कारण गैजेट्स विकिरण (radiation) ही होता है।

गर्भावस्था के दौरान आपके लिए यही उचित है कि लम्बें समय तक फोन का प्रयोग न करें और ना ही लेपटॉप को अपने पेट पर रखकर इस्तेमाल करें क्योंकि इससे शिशु के समग्र मस्तिष्क विकास पर सीधा असर पड़ता है। इसलिए फोन आन व वाइब्रेशन मोड मे हो तो, उसे अपने पास रखने से बचें। किसी भी चीज़ की लत नुकसानदेह हो सकती है,इसलिए इस बात का ध्यान दें कि आपको इस फुर्सत के समय में इसकी लत ना लग जाए खासकर की गर्भावस्था में! हालांकि इसके थोड़े बहुत प्रयोग से शिशु के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

किए गए शोधों के आधार पर यह सुझाव दिया जाता है कि  गर्भावस्था के दौरान तार रहित गैजेट्स के प्रयोग से शरीर को हानि होती है तथा यह गर्भ में पल रहे शिशु के विकास को भी प्रभावित करता है। इस वज़ह से लम्बें समय तक अगर गर्भवती स्त्री इनका प्रयोग करे, तो उनमें विकृतियां हो सकती है। इसलिए यह सुझाया जाता है कि इन गैजेट्स का प्रयोग कम करें।

इंटरनेट व तार रहित गैजेट्स का प्रयोग कम करने से आपका स्वस्थ मस्तिष्क अधिक सक्रिय रहेगा आगे चलकर आप अपने बच्चे के समक्ष अच्छा उदाहरण भी रख पाएंगी। अगर आप आज इन गैजेट्स से खुद और बच्चे को दूर रखेंगी तो आगे चलकर आप एक व्यावहारिक बच्चे की माँ बनेगी | आपका बच्चा समय का उपयोग ,सही चीज़ों में करना ,आप से ही सीखेगा।
हैप्पी पेरेंटिंग।

Leave a Reply

%d bloggers like this: