char-behetarein-cream-va-tel-chinchav-ke-nishaan-stretch-marks-ko-hatane-ke-liye

चार  बेहतरीन क्रीम व तेल खिंचाव के निशान (स्ट्रेच मार्क्स) को हटाने के लिए।

गर्भवती होना निस्संदेह आनंद का अनुभव होता है। गर्भावस्था से जुड़ी हर याद आपके लिए संजोने लायक होती है, इस मायने में यह ऐसा है जैसे आप इस तथ्य पर गर्व कर रही हों की आप भी एक जिंदगी को बना सकती है, एक ऐसा काम जो आप सोचती थी सिर्फ ईश्वर ही कर सकते है, यह सबकुछ सोचने में बिल्कुल दैवीय सा लगता है, हालांकि इसके अलावा कई  ऐसी बातें हैं, जो सोचने पर इस दैवीय एहसास को दूसरा विचार पर ले आएँगी, जैसे कि त्वचा पर खिंचाव के निशान, यह गर्भावस्था कि प्रक्रिया का अहम हिस्सा है इसलिए इनसे नफरत करने की जरूरत नहीं है।

हम खिंचाव के निशानों को कम करने और आपकी त्वचा का ध्यान रखने कि इस प्रक्रिया में आपकी मदद करेंगे। इसके लिए आपको नीचे बताए गए क्रीम व तेल आपकी आने वाली ख़रीददारी सूची में शामिल करने होंगे।

  1. पल्मेर कोको बटर फार्मूला   –  यह विशेष क्रीम कई मामलों में बेहद असरदार साबित हुई है और हम आपको यह सुझाते हैं की इसे ज़रूर इस्तेमाल करके देखें। यह विटामिन-ई से भरपूर है, जो ना केवल त्वचा को मुलायम बनाता है बल्कि खिंचाव के निशानों को भी दूर करता है, तो हम आपसे आग्रह करते हैं कि आप इसे अभी से इस्तेमाल करना शुरू कर दें क्योंकि यह क्रीम बहुत ही अच्छे परिणाम देने के लिए जानी जाती है।
  2. बायो ऑयल – यह तेल लाखों में एक है, जो एक सुपर-हीरो की तरह रूखी-सूखी, आसमान त्वचा, बढ़ती उम्र से लेकर खिंचाव के निशानों को ठीक करता है। बस आप जब इसे इस्तेमाल करें तो यह ध्यान रखें की बेहतर परिणाम के लिए, इससे दिन में 2-4 बार अपने पेट(Belly) पर मालिश करे। यह सुझाव कई माताओं पर किए गए सर्वेक्षण से प्राप्त हुआ है, जिन्होंने इस उत्पाद का इस्तेमाल किया है और इसे बेहद असरदार पाया है।
  3. हिमालय फार मोम टोनिंग मसाज ऑयल – इस तेल से रोज़ाना 2-3 बार व 15-20 मिनट  मालिश करने से रक्त प्रवाह बढ़ता है, इससे मांसपेशियाँ और त्वचा का टोन भी बढ़ता है, जिससे खिंचाव के निशानों को कम करने में मदद मिलती है।
  4. जैतून व अरंडी का तेल – कई वर्षों से यह तेल खिंचाव के निशानों को कम करने के लिए अद्भुत साबित हुए हैं और हो सकता है आपकी दादी ने भी आपको यह सुझाया हो! अपने पेट और प्रभावित हिस्से पर नहाने जाने से 15 मिनट पहले इससे मालिश करें और सोने से पहले भी इसे लगाएँ और कुछ ही हफ्तों में बेहतर परिणाम भी पाएँ।

हम आपको सुझाते हैं की जल्द से जल्द दूसरे तिमाही से पूर्व इन उत्पादों को इस्तेमाल करना शुरू कर दें, आप इन्हें प्रसव के बाद भी इस्तेमाल कर सकती हैं। तो बस इन्हें इस्तेमाल करें और अपना ध्यान रखें।

Leave a Reply

%d bloggers like this: