baccho-ke-saath-safar

आप परिवार के साथ सफर पर जाने कि योजना बना रहे हैं, लेकिन परेशान हैं की आप बच्चों को कैसे संभालेंगे? फ़िक्र मत कीजिए क्योंकि हम इसमें आपकी मदद करेंगे। अगर सबकुछ सही तरीके से संभाला जाए,तो बच्चों के साथ सफर करना बेहद मजेदार हो सकता है।

यह है कुछ टिप्स जो बच्चों के साथ आसानी से सफर करने में आपकी मदद करेंगी।

1. खूब सारे स्नैक्स साथ रखें 


 जब आप सफर कर रहे होते हैं,तो बच्चों की मांग पर चॉकलेट या चिप्स के लिए रास्ते में रूकना संभव नहीं होता है। हो सकता है आपको अपनी जरूरत के मुताबिक दुकान ही ना मिले। बेहतर होगा की आप पर्याप्त मात्रा में स्नैक्स साथ रखें, जो सफर के अंत तक चल सके। खाने के सामान को (ट्रेवल सेफ कन्टेनर) यानी सफर के दौरान खाने को सुरक्षित रखने वाले डिब्बे में पैक करें और ध्यान दें की यह सभी चीजें आपके बच्चों की पसंदीदा हो।

2. उन्हें ऊबने ना दें 


 एक प्रमुख समस्या जिसका सामना आप बच्चों के साथ सफर करने के दौरान करते हैं, वह यह है की बच्चे आसानी से ऊब जाते हैं। इसका कारण यह है कि सफर के दौरान ऐसी कोई चीज़ उपलब्ध नहीं होती है जिससे उनका मनोरंजन हो सके। उन्हें व्यस्त रखने के लिए टेबलेट या स्मार्टफोन में खूब सारे गेम्स रखें और साथ ही कुछ विडियों और मूवी भी। आप सफर के दौरान खेले जा सकने वाले बोर्ड गेम्स और कुछ खिलौने भी साथ रख सकती है।

3. सफर के लिए बच्चों के सोने का समय चुनें


 यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि बच्चों के सोने का कोई निश्चित समय नहीं होता है लेकिन अगर कोई निश्चित समय हो, तो उसी समय के दौरान सफर करने की पूरी कोशिश करें। बजाए के शोर मचाते हुए बच्चे को संभालने के बेहतर होगा की आप उन्हें शांति से अपनी गोद में सुलाते हुए ले जाएं।

4. दवाइयाँ साथ ज़रूर रखें 


 आप इस बात का कोई अंदाजा नहीं लगा सकते हैं की कब आपका बच्चा बीमार पड़ जाए,हो सकता है सफर के अनुभव से बच्चे की तबियत बिगड़ जाए। इसलिए कुछ आवश्यक दवाइयाँ जैसे जुखाम, बुखार, एलर्जी के लिए ज़रुर रखें। और आप कुछ बैंडिज भी रख सकती है।

5. रोलिंग ल्गेज (luggage) का इस्तेमाल करें


 अगर आपका बच्चा थोड़ा बड़ा ह।तो आप बजाए उन्हें (duffel) बैग देने के,आप उनके लिए ट्रौली बैग या बैगपैक ले सकती है। इससे आपको कम सामान उठाना पड़ेगा और यह आपके बच्चे के लिए भी आसान होगा। बाजार में खासतौर पर बच्चों के लिए बनाए गए बहुत ही प्यारे बैग मिलते हैं, जिन्हें आप ले सकती है।

6. सुव्यवस्थित रूप से सामान पैक करें


 अगर आप छोटे ट्रिप पर जा रही है तो यह बेहतर होगा की आप रोज़ाना पहने जाने वाले कपड़ों को अलग जिप बैग या कवर में रखें। इससे आपका बच्चा अपने कपड़े ढूंढने के लिए सारा सामान नहीं फैलायेगा। और आप गंदे धोने वाले कपड़े के लिए भी इनका इस्तेमाल कर सकती हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: