रक्षाबंधन-पर-रहेगा-चंद्र-ग्रहण-जानें-राखी-बांधने-का-शुभ-समय–xyz

रक्षा बंधन 7 अगस्त को मनाया जाएगा. इस बार रक्षा बंधन के दिन भद्रकाल और चंद्रग्रहण का प्रभाव रहेगा.

इस बार 7 अगस्त को मनाया जायेगा रक्षाबंधन। .  कहा जा रहा है कि इस बार रक्षा बंधन के दिन भद्रकाल और चंद्रग्रहण का प्रभाव रहेगा. इस वजह से राखी बांधने के लिए मुहूर्त का विशेष ध्यान रखना होगा. दिन में 11.30 से 1.52 बजे तक (2 घंटे 22 मिनट) के बीच राखी बांधी जा सकेगी. 12 साल बाद ऐसा संयोग बन रहा है कि रक्षा बंधन पर चंद्र ग्रहण पड़ रहा है. इससे पहले साल 2005 में ऐसा संयोग बना था.

इन राशि वालों को होगा धन लाभ

इस दिन कुछ राशियों के लिए धन लाभ के योग बन रहे हैं, तो वहीं कुछ राशियों के लिए ये दिन अनुचित रहेगा. मेष, मीन, सिंह, मकर और कुंभ राशि वालों के लिए धन लाभ का योग है तो धनु, तुला, मिथुन, वृश्चिक, कर्क राशि वालों के लिए यह चंद्र ग्रहण सही साबित होता नहीं दिख रहा है.

इन राशि वालों को कुछ दिन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और कई बनते काम रुक सकते हैं. चंद्र ग्रहण के असर से बचने के लिए कई सारे उपाय हैं. नीचे दिए गए वीडियो में इस बारे में जानकारी दी गई है.

इस दिन इन दो मंत्रों का करें जाप

इस दिन आटा, चीनी, सफेद और काले वस्त्र, साबुन, उड़द की दाल, काला तिल जरूरतमंदों को दान करें. इसके अलावा नवग्रह मंत्र, गायत्री एवं माहमृत्युंजय मंत्र जाप करें और दुर्गा चालीसा, विष्णु सहस्त्रनाम, श्रीमदभागवत गीता, गजेंद्र मोक्ष का पाठ भी कर सकते हैं. इसके साथ ही ग्रहण के समय चंद्रदेव की पूजा करने से भी शुभ फल मिलता है.

इस दिन के लिए दो मंत्र भी हैं, जिनका जाप करना शुभ माना जाता है. पहला मंत्र है, ‘ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चंद्रमसे नम:’ और दूसरा मंत्र है ‘ॐ सों सोमाय नम’.इन दोनों में से किसी एक मंत्र का जाप किया जा सकता है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: