chinese-gender-chart

वैसे तो लड़का हो या लड़की, हमें फर्क नहीं पढ़ना चाहिए? पर हम गर्भावस्था की आपकी इस उत्सुकता को समझते हैं। आप जानने को उत्सुक रहते हैं कि आपके घर में एक नन्ही परी आएगी या एक राजकुमार। तो इसका अनुमान लगाने का आपके पास एक और तरीका है। इसे चाइनीस जेंडर चार्ट कहते हैं। वैसे तो यह माँ की प्रेग्नेंट होने के उम्र और महीने से अनुमान लगता है कि शिशु किस रूप में जन्मेगा। देखिये ये चाइनीस जेंडर चार्ट (chinese gender chart) क्या कहता है।

 

 

तो बताइये आप किस महीने प्रेग्नेंट हुईं?
प्रेग्नेंट होते समय आपकी उम्र क्या थी?

वैसे तो यह अल्ट्रासाउंड से पता लगाया जा सकता है लेकिन ऐसा करना सही नहीं है। तो ऐसे ही, मज़े के लिए हम जानते हैं की चाइनीस जेंडर चार्ट इसके बारें में क्या कहता है।

पहले हम चाइनीस जेंडर चार्ट का इतिहास जानते हैं

 

 

यह एक पुराना चीनी राज़ है। कहा जाता है कि इसे शिशु के लिंग जानने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह एक चीनी किताब “बुक ऑफ़ चैंजेस” पर आधारित है।

कहा जाता है कि यह चाइनीस जेंडर चार्ट 300 साल पुराना है। यह एक चीनी राजा ने अपने बच्चों के बारे में जानने के लिए बनवाया था। कोई कहता है कि यह एक चिनि खम्बे के नीचे दफ़न मिला था। काफी खोज के बाद इसे वहां से निकाला गया। पर इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

चाइनीस जेंडर चार्ट का अनुमान कितना सही होता है?

वैसे तो सही मायने में यह 50 प्रतिशत सही निकलता है। पर कई लोगों का कहना है कि यह 90 प्रतिष्ठित तक सही निकला है, जबकि विज्ञान इसे नहीं मानता।

चाइनीस जेंडर चार्ट कैसे काम करता है?

 

क्या आप भी यह जानने में दिलचस्प हैं की आखिर चाइनीस जेंडर चार्ट आपके शिशु के तारों के बारे में क्या कहता है। इसमें आपको अपना प्रेग्नेंट होने का महीना और उम्र पता होना चाहिए। उसके हिसाब से यह बताएगा कि आपके पास परी होगी या राजकुमार।

तो आप ऊपर दिए गए चित्र के अनुसार अपने प्रेग्नेंट होने के महीने और प्रेग्नेंट होने वाली उम्र को मेल करके अपना बक्सा चुनें। नीला मतलब आपको राजकुमार मिलेगा गुलाबी मतलब आपको राजकुमारी की प्राप्ति होगी।

यहाँ तो जैसे दोनों पारी ही आपकी हो। दोनों ही सामान हैं और आपकी ज़िन्दगी को खुशियों से भर देंगे।

इस ज़रूर शेयर और लाइक करें। और हमें कमेंट में आपका अनुभव बताएं।

हमें आपकी भावनाओं की फ़िक्र है।

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: