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गर्भावस्था में महिला को सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। इस दौरान हर छोटी से छोटी बात का ख्याल रखना पड़ता है। प्रेग्नेंसी में शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान रखना ज़रूरी होता है।

सेहतमंद रहने के लिए तीन बातों को गाँठ बाँध लें: सही खान-पान, नींद और व्यायाम। कहने का मतलब है कि खाना और नींद तो आप कर लेंगी लेकिन गर्भावस्था में व्यायाम में आपको दिक्कत हो सकती है। इसलिए आप आसान व्यायाम करें जिसमें आपके शरीर का संतुलन न बिगड़े।

गर्भावस्था में भारी-भरकम कसरत मत करें। कुछ सरल अवस्थाएं जैसे की बैठने, खड़े रहने और चलने से भी बेहद लाभ मिलता है। गर्भावस्था में टहलना सबसे अच्छा रहता है। डॉक्टर भी गर्मावस्था में टहलने की सलाह देते हैं।

टहलने के फायदे:

1. कब्ज की दिक्कत को दूर रखना

प्रेग्नेंसी में दवाइयों की वजह से और दूसरे कारणों के चलते कब्ज की शिकायत हो जाती है। ऐसे में हर समय थकान बनी रहती है। रोजाना 15 से 20 मिनट की वॉक भी आपको इस समस्या से दूर रखेगी।

2. तनाव कम करता है

प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलायें तनावग्रसित हो जाती है। इस दौरान मूड स्विंग होना भी बहुत ही सामान्य परेशानी है। टहलना एक तरह की एक्सरसाइज तो है ही साथ ही इससे तनाव भी कम होता है। माना जाता है कि शिशु भी इससे स्वस्थ रहता है।  

3. स्फूर्ति प्रदान करता है

रोजाना टहलने से शरीर तरोताजा बना रहता है। कुछ लोगों को लगता है कि गर्भवती महिला को सिर्फ आराम करना चाहिए लेकिन ऐसा करना न तो मां के लिए अच्छा है और न ही गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए। कहते हैं कि माँ के टहलने से शिशु की भी कसरत हो जाती है। 

4. अच्छी नींद

रोजाना कुछ देर टहलने से सोते समय नींद अच्छी आती है।

5. ब्लड प्रेशर कम करने के लिए

सामान्य तौर पर प्रेग्नेंसी में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ब्लड प्रेशर का बढ़ा हुआ होना मां और बच्चे दोनो के लिए खतरनाक होता है। रोजाना टहलने से ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है।

6. शरीर में रक्त प्रचार बढ़ाता है

प्रतिदिन सुबह की सैर आपके फेड़ों में शुद्ध श्वास का प्रवाह पैदा करती है। इससे आपके बदन में ऑक्सीजन से भरा रक्त पैदा होता है और शरीर की रक्त कोशिकाओं का पुनःनिर्माण भी होता है।

यह आपके शिशु और आपको हर पल प्रभावित कर रहा है। इसे ज़रूर दूसरों के साथ शेयर करें –

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