pati-dwara-ki-gai-yh-cheezein-garbhawastha-mein-mahila-ko-prasann-rakhti-hain

   महिला के मूड में गर्भावस्था में कई बदलाव आते हैं। सबसे ज़्यादा महिला में चिड़चिड़ाहट बढ़ जाती है। इस बदलाव को शांत करने के लिए और महिला को सदैव प्रसन्न रखने के लिए हमारे पाठक निम्न्लिखित सरल उपाय अपना सकते हैं।

1. पति खाने का आखरी कौर लेने से पहले अपनी पत्नी से पूछे

 

पत्नी को प्रेगनेंसी में अधिक पोषण की ज़रूरत होती है। इससे शिशु को माँ से भोजन ग्रहण हो जाता है। कई बार महिलाएं घरवालों का ध्यान रखते रखते अपने लिए समय निकालना भूल जाती हैं। इसलिए पति जब खाने का आखरी कौर लेने से पहले पत्नी की अनुमति लेते हैं तो उन्हें बहुत अच्छा लगता है। वे आपकी और अधिक इज़्ज़त करने लग जाती हैं!

2. डॉक्टर के लिए महिला की सुविधा के अनुसार अपॉइंटमेंट लें और साथ जाएं

 

जो पति अपनी सहूलियत न देखते हुए अपनी पत्नी की सुविधानुसार डॉक्टर कि बुकिंग और अपॉइंटमेंट लेते हैं, महिलाओं को यह बात दिल छु जाती है। कुछ परीक्षणों के लिए महिला को अकेले क्लिनिक जाना होता है। परन्तु पति ऑफिस से समय निकाल कर महिला के साथ चेकअप के लिए आते हैं तो गर्भवती को आश्वासन मिलता है कि कोई है जो उन्हें कभी अकेला नहीं छोड़ेगा।

3. गर्भवती महिला के पैरों की मालिश करना

 

गर्भावस्था में महिलाओं के पैरों में सूजन आ जाती है। इसलिए अगर खुद के पति उनको हलके हाथों से गुनगुने तेल से मालिश करते हैं तो इससे महिलाओं को आनंद आता है।

4. गर्भवती महिला की पसंदीदा खाने की चीज़ उन्हें भेंट दें

 

गर्भावस्था में महिलाओं को चलने फिरने में थोड़ी दिक्कत होती है, परन्तु भूख लगना तो स्वाभाविक होता है। ऐसे में उनकी पसंदीदा खाने की चीज़ देने से गर्भवती आपसे बहुत प्रसन्न हो जाएँगी।

5. गर्भवती महिला के साथ घर के कामों में हाथ बटाना

 

वैसे तो महिलाएं हर काम करने में सक्षम हैं, परन्तु पति द्वारा काम में हाथ बटाना एक अलग ख़ुशी देता है। इस दौरान पति पत्नी में बात चीत होती है और सम्बन्ध गहराता है।

6. महिला से बात करें, निजी पल बिताएं

 

गर्भवती महिला के साथ क्या हो रहा है, उनको क्या दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, उनकी किसी चीज़ की ज़रूरत है? यह सब बातों का ध्यान रखना चाहिये। पति या तो अपनी पत्नी से सुबह चाय के कप का लुत्फ़ उठाते हुए या फिर दफ्तर से आने के बाद रात को उनसे बात चीत कर सकते हैं। दुनिया में कोई भी चीज़ इंसान को वो ख़ुशी नहीं दे सकती जो उसे किसी खास से बात कर मन हल्का करने में मिलती है।

7. पति अपनी गर्भवती पत्नी के लिए शॉपिंग करें

 

पति अपनी पत्नी के लिए मैटरनिटी गाउन खरीद सकते हैं, उनके लिए नया रजाई/कम्बल खरीद सकते है। उनके लिए नया आभूषण ला सकते हैं। इसके अतिरिक्त महिला के होने वाले बच्चे के लिए भी खिलौने खरीद कर रख सकते हैं। ऐसे में महिला को अच्छा लगेगा।

8. पत्नी के बेबी बम्प से बात करना

 

गर्भावस्था में जब महिला का पेट बाहर निकल आता है तो पति उनके पेट के साथ खेल सकते हैं। उसके पास कान लगाकर शिशु की धड़कन सुनने में आप दोनों को मज़ा आयेगा। इसी बहाने आप दोनों कुछ हलके फुल्के लम्हे जी सकेंगे।

9. पत्नी की सेहत का ध्यान रखना और उनकी दवाई सही समय पर देना

 

वैसे तो पति की सेवा पत्नी धर्म होता है, परन्तु गर्भावस्था में अच्छे पति अपनी पत्नी की दवाइयों और खाने का ख्याल रखते है।  इससे महिला सुरक्षित और सहज महसूस करती है।

यह कुछ छोटी छोटी बातें हैं जिन्हे रोज़ाना करने से पति पत्नी के बीच अच्छी बॉन्डिंग होती है।

तो आप को अपने पति की क्या बात सबसे अच्छी लगती है? हमें कमेंट कर के बताएं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: