bacche-ka-janm-nikat-hone-ke-sanket

गर्भावस्था के अंतिम पढ़ाव में जब शिशु को पैदा होना निकट आ जाता है, इस दौरान महिला के शरीर में आरामदायक बदलाव आने लगते हैं। इन्ही में से एक है बच्चे का गर्भाशय से नीचे खिसकना। इस पोस्ट में हम इस बारे में आपको अधिक जानकारी देंगे।

Baby dropping क्या होता है ?

इस दौरान महिला का प्रसव निकट आ जाता है। पहली बार माँ बनने वाली महिलाओं में यह बच्चे के असल जन्म लेने से कुछ हफ्ते पहले शुरू हो जाता है। जो महिलाएं दूसरी बार माँ बनती हैं, उन्हें बच्चे के जन्म के कुछ घंटों पहले शुरू होता है। यह अधिक्तर आखरी तिमाही में ही देखा जाता है। इसमें डरने वाली कोई बात नही है।

!

Baby dropping में शिशु महिला के गर्भाशय से नीचे खिसक जाता है और योनि की तरफ आने लगता है। ऐसे में शिशु का भार पेट, फेफड़ों और रिब केज(rib cage) से हट कर गर्भाशय और मूत्राशय पर पड़ने लगता है।

Baby dropping के लक्षण :

Baby dropping के समय महिला के बदन में ऐसे बदलाव आते हैं जिन्हे देखा जा सकता है, महिला के निचले हिस्से का आकार बदल जाता है, एसिडिटी और सीने की जलन कम हो जाती है, महिला को अक्सर मूत्र त्याग करना पड़ता है और वह आसानी से साँस ले पाती है। छाती की जलन कम होने से महिला भोजन सहजता से कर पाती है तथा उनका मूड भी ठीक रहता है।

Baby dropping कब होती है ?

यह कहना उचित नहीं होगा की आपको Baby dropping “इस इन होगी” क्योंकि प्रत्येक महिला का शरीर भिन्न होता है और वह अपने हिसाब से काम करता है। आप एक महिला को दूसरी से कंपेयर नहीं कर सकती। इतना बताया जा सकता है की Baby dropping शिशु के गर्भ में 35 हफ्ते पूरे होने के बाद शुरू हो जाता है।

Baby dropping के लिए खुद को कैसे तैयार करें?

ईश्वर ने जैसे इस पूरी पृथ्वी की रचना के है ठीक हैं स्त्री भी इसी खूबसूरती का महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब आपको महसूस हो की आपका बच्चा नीचे की तरफ खिसक रहा है तो आप घबराएं नहीं। यह क्रिया क्रम में होती है। शिशु धीरे धीरे गर्भाशय से योनि की तरफ बढ़ेगा। इसके बाद आपके बदन से पानी छूटेगा।  पानी निकलने के बाद संकुचन होंगे। इस पूरी प्रक्रिया में कुछ हफ़्तों तक का समय लग जाता है। आप संयम बनाये रखें, किसी बात की हड़बड़ी मत मचाएं। धीरे धीरे सब ठीक हो जायेगा।

 यह एक महिला के जीवन का बहुत महत्वपूर्ण पल है। उनकी जागरूकता के लिए इसे ज़रूर शेयर करें। 

Leave a Reply

%d bloggers like this: