चावल का पानी बना आपकी निखार का राज़- जानिये

जादूई चावल का पानी सदियों से अस्तित्व में है। चावल का पानी, जैसा की नाम से ही पता चलता है, खमीर किया हुआ पानी होता है जो दुनिया भर में महिलाओं द्वारा सौंदर्य औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आज के युग में कई सौंदर्य उत्पाद मौजूद हैं,जिस कारण प्राचीन सौंदर्य उपायों को किनारे कर दिया गया है। क्यों ना उन्हें वापस लाए? अगर आप बेहतर त्वचा और बाल चाहते हैं तो इन आसान घरेलू उपायों को ज़रूर आज़माए। हम पर यकीन कीजिए, आपको इसपर पछतावा नहीं होगा।

चावल का पानी क्या है?

यह वास्तव में भिगोए या उबाले हुए चावलों का शेष बचा पानी होता है। इस हल्के सफेद तरल में कुछ शक्तिशाली विटामिन और मिनिरल्स होते हैं, जो त्वचा और बालों को पोषित करने का उत्तम स्त्रोत होते हैं। चीन, जापान और दक्षिणी एशिया में महिलाएं इस प्राचीन अभ्यास को बालों की देखभाल के लिए अमृत मानती है। चीजों को परिप्रेक्ष्य में लाने के लिए,ग्वांग्शी झुआंग क्षेत्र (दक्षिण मध्य एशिया) में स्थित हुआंग्लू नामक एक छोटे गांव ने दुनिया के सबसे लम्बे बालों वाले गांव के रूप में गिनिस वल्ड बुक रिकॉर्ड बनाया है। क्योंकि उस गांव की प्रत्येक महिला के बाल औसतन 1.5 मिटर थे। ना केवल जवान युवतियों के सुंदर बाल थे बल्कि सत्तर वर्षीय महिलाओं के भी चमकदार काले बाल थे। उनका राज? चावल का पानी।

चावल का पानी कैसे बनाएं?

खमीर किया गया चावल का पानी विटामिन बी का उत्तम स्त्रोत होता है, जो आपके बालों में मेलेनिन उत्पादन को बढ़ावा देता है।हुआंग्लू गांव की महिलाएं खमीर पानी को ही शैम्पू के तौर पर इस्तेमाल करती थी। वह इसे अच्छा शैम्पू बनाने के लिए कुछ अन्य साम्रगी भी मिलाती थी जैसे चाय के बीज और अदरक।

आप इसे अपने अनुसार बना सकती है।

आपको इसे प्राचीन तरीके से बनाना होगा। डेढ़ कप कच्चे चावल पानी में भिगो दें 15-30 मिनट के लिए या पूरी रात के लिए छोड़ दें। चावल को निचोड़ लें और आपका चावल का पानी इस्तेमाल करने के लिए तैयार है। कुछ आवश्यक तेलों रोजमेरी, लेवेंडर या जिरेनियम मिलाएं, अगर आपको इसकी महक ज्यादा लगे तो।

आप इसे उबाल कर भी बना सकती है। चावल बनाए, जैसे आप आमतौर पर बनाती है। जब चावल तैयार हो जाए,तो उसे निचोड़ लें। बचा हुआ पानी सफेद मिल्की रंग का होगा और उसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व होगें। एक बार जब पानी ठंडा हो जाए तो कुछ आवश्यक तेल भी इसमें डाले जा सकते हैं।

आप इस पानी को हुआंग्लू की महिलाओं की तरह भी बना सकती है। डेढ़ कप कच्चे चावल पानी में ले और खुशबू बढ़ाने के लिए अदरक, नारंगी के छिलके व चाय के बीज इसमें डाले। इस मिश्रण को चीनी मिट्टी के बर्तन में डालें। ढक्कन बंद करदे और मिश्रण को खमीर होने के लिए कमरे के तापमान पर दस दिन के लिए छोड़ दें। आपका मिश्रण दस दिन के बाद तैयार हो जाएगा और शैम्पू की तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा।

ध्यान दें – पहला और दूसरा चेहरे और बालों, दोनों पर इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन तीसरा सिर्फ बालों में ही इस्तेमाल किया जा सकता है।

चावल के पानी के सौंदर्य लाभ–

1. त्वचा

चावल के पानी में कई विटामिन और मिनरल होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं। यह बढ़िया एंटीऑक्सीडेंट होते हैं,फेरिलिक एसिड की वजह से।यह जादुई पानी फेशियल क्लिंजनर या टोनर त्वचा छिद्रों को भरने और त्वचा को कसने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। रोजाना इस्तेमाल करने पर यह आपको चमकदार त्वचा देता है। यह मुंहासों को ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है इसमें त्वचा को ठीक करने की क्षमता होती है। इसके अन्य उपयोग है सनबर्न, त्वचा को आराम पहुंचाना और एक्जिमा को ठीक करना।इस पानी में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों की वजह से यह होता हैं। ठंडा चावल का पानी क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने में मदद करता है।

इसका इस्तेमाल कैसे करें – एक रुई में इसे डुबो दें और अपनी त्वचा पर लगाएं।

लाभ – मेरी त्वचा इतनी मुलायम हो गई की मुझे माइश्चुराजर लगाने की जरूरत नहीं पड़ी। इसे इस्तेमाल करने के बाद मेरे चेहरे में चमक आ गई।

2. बाल

कार्बोहाइड्रेट की मौजूदगी जिसे इनासिटाल कहा जाता है इससे चावल के पानी में मजबूती, लचीलापन बनाए रखने और सर्फेस फिरिक्शन बनाए रखने की क्षमता होती है। चावल के पानी को आप शैम्पू कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बालों को चमकदार बनाता है और उन्हें मजबूत और स्वस्थ रखता है।

इसका इस्तेमाल कैसे करें – आप इसे शैम्पू करने के बाद अंत में लगा सकती है। इस मिश्रण को अपने बालों में डालें सौम्यता से बालों की जड़ों की मालिश करें और साफ पानी से धो दें। हफ्ते में दो बार यह करें। अधिक पोषण के लिए 10-15 मिनट के लिए इसे बालों में छोड़ दें और धो दें।

लाभ – यह बहुत अच्छा कंडीशनर है क्योंकि इससे मेरे बाल मुलायम हो गए थे। मैं चमक मजबूती की गारंटी नहीं दे सकती हूं क्योंकि इसे इस्तेमाल किए ज्यादा समय नहीं हुआ है। अगर आप प्राकृतिक कंडीशनर चाहते हैं तो यह आपके लिए है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: