फोर्सेप्स डिलीवरी: परिभाषा, खतरा और बचाव।

फोर्सेप्स डिलीवरी: परिभाषा, खतरा और बचाव।

यह है क्या?

कई महिलाएं सामान्य तौर पर बिना किसी चिकित्सीय सहायता के अस्पताल में शिशु को जन्म देने में सक्षम होती है, इसे सहज योनि प्रसव कहा जाता है। हालांकि ऐसी भी कुछ स्थितियाँ होती है जहां मां को प्रसव के लिए मदद की जरूरत होती है।

इन मामलों में चिकित्सक सहायक योनि प्रसव करते हैं, जिसे कभी-कभार आपरेटिव योनि प्रसव के रूप में जाना जाता है। डाक्टर शिशु को सुरक्षित निकालने के लिए फोर्सेप्स या वैक्यूम का इस्तेमाल करते हैं।

फोर्सेप्स क्या है?

यह एक चिकित्सक उपकरण है,जो सलाद के चिमटे जितना बड़ा होता है, आपके चिकित्सक इस उपकरण का प्रयोग आपके शिशु के सर को सौम्यता से पकड़कर बाहर निकालने के लिए करते हैं। फोर्सेप्स का प्रयोग संकुचन के दौरान किया जाता है,जब मां शिशु को बाहर धकेलने की कोशिश करती है।

फोरसेप्स का जोखिम

सभी फोर्सेप्स डिलीवरी में चोट लगने का थोड़ा जोखिम होता ही है। डिलीवरी के बाद आपका चिकित्सक किसी चोट या समस्या जाँचने के लिए आपका और शिशु, दोनों का परीक्षण करेगा।

फोर्सेप्स डिलीवरी के दौरान शिशु को होने वाले जोखिम में निम्न सम्मिलित हैं:

फोर्सेप्स के दबाव के कारण चेहरे पर कुछ छोटी चोटें।

चेहरे की मांसपेशियों में अस्थाई कमज़ोरी।

खोपड़ी में फ्रेक्चर

खोपड़ी से खून बहना।

सिजरस

अधिकतर शिशु डिलीवरी में ठीक रहते हैं। फोरसेप्स डिलीवरी के साथ जन्मे बच्चों के चेहरे पर थोड़े समय के लिए कुछ निशान होते हैं। गंभीर चोट होना, असामान्य बात है।

फोर्सेप्स डिलीवरी के दौरान मां को होने वाले जोखिम–

डिलीवरी के बाद योनि और गुदा के उत्तकों में दर्द।

जननांगों में घाव और चीरा लगना।

मूत्रमार्ग और मूत्राशय में चोट।

पेशाब करने में तकलीफ।

अस्थाई रूप से मूत्राशय पर नियंत्रण खो देना।

गर्भाशय की दीवार पर चीरा,यह बहुत ही असामान्य है। यह शायद शिशु या प्लेसेंटा को मां के पेट में धकेलता है।

मांसपेशियों और लिगामेंट्स जो पेल्विक को सहारा देते हैं,उस में कमजोरी। परिणामस्वरूप पेल्विक आर्गन अपनी सामान्य स्थिति से हिल जाता है।

फोरसेप्स का इस्तेमाल कब किया जाता है?

स्थितियाँ, जहां फोरसेप्स का इस्तेमाल किया जाता है:

जब शिशु उम्मीद के अनुसार नीचे ना आ रहा हो।

जब शिशु की सेहत संबंधी चिंता हो और शिशु को जल्द बाहर निकालना हो।

जब मां जोर ना लगा पाए या उन्हें जोर लगाने की सलाह ना दी जाए।

क्या आप फोर्सेप्स डिलीवरी को रोक सकते हैं?

आपकी डिलीवरी और प्रसव कैसा होगा, इसका अनुमान लगाना मुश्किल है। लेकिन सामान्यत एक सबसे अच्छी चीज जो आप कर सकती हैं वह है गर्भावस्था के दौरान अपने स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखना। इसका मतलब है रोज़ाना व्यायाम करना, वजन बढ़ाना व पौष्टिक आहार लेने के लिए अपने डॉक्टर के सुझाव मानना और चाइल्डबर्थ क्लासिस में जाएं, ताकि आपको पता हो,की प्रसव के दौरान क्या उम्मीद रखनी है। तैयार रहने से आपको डिलीवरी के दौरान शांत रहने में मदद मिलेगी। अगर आपके गर्भ में एक से ज्यादा शिशु है या शिशु सामान्य से बड़ा है, तो भी आपको फोर्सेप्स डिलीवरी की जरूरत हो सकती है।

अन्य मामलों में, हालांकि कई चीजें होती है जो प्रसव को मुश्किल बना सकती है। आपका शिशु बड़ा हो सकता है या ऐसी स्थिति में हो सकता है जिसमें शिशु को जन्म देना आपके लिए ही नामुमकिन हो या आपका शरीर बहुत थक गया हो।

Leave a Reply

%d bloggers like this: