पोलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम के आठ लक्षण,जो आपको पता होने चाहिए

पोलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम एक चिकित्सीय स्थिति है, जिसमें महिलाओं के हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं। पोलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम के कारण कई समस्याएं उत्पन्न होती है, हृदय रोग और मधुमेह उनमें से एक है। यह है पोलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम के आठ लक्षण,जो आपको ज़रूर पता होने चाहिए।

अनियमित मासिक धर्म – किशोरियां अक्सर अनियमित मासिक धर्म का सामना करती है, लेकिन अगर यह आपके व्यस्क होने पर भी बना रहता है,तो यह पोलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम का संकेत है।हार्मोनल असंतुलन अनियमित मासिक धर्म का कारण होता है।आपका शरीर बहुत अधिक टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करता है, जो अनियमित मासिक धर्म का कारण बनता है।

मासिक धर्म ना होना – अगर मासिक धर्म छह महीने या उससे अधिक समय तक नहीं होता है तो यह लक्षण बहुत खराब हो सकता है। शरीर में अधिक टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन होने से आपका अंडाशय अंडे को नहीं छोड़ पाता है और इसी कारण मासिक धर्म नहीं होता है।

चेहरे व शरीर पर अतिरिक्त बाल – यह पोलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम का अन्य प्रमुख लक्षण है। अधिकतर महिलाएं यह लक्षण अपने चेहरे,अपर लिप और ठोड़ी पर देखती है लेकिन यह छाती और पेट में भी हो सकते हैं

बालों का कमजोर होना और झड़ना – पोलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम से शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है। यह बढ़ा हुआ टेस्टोस्टेरोन का स्तर बालों की जड़ों तक जाता है और इसे डेरिवेटिव डिहाइड्रोटेस्टरोन में बदल देता है,जब यह बलों में पाए जाने वाले एंजाइम से टकराते हैं इससे बाल सिकुड़ते है। इससे बालों की वृद्धि धीमी पड़ जाती है और बाल बहुत पतले होने लगते हैं।

मुँहासे – अगर आपके मुंहासे बीस साल की उम्र के बाद भी बने रहते हैं तो यह पोलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम का संकेत हो सकता है। तनाव, आहार और हार्मोन मुंहासों की बढ़त में अहम भूमिका निभा सकते हैं लेकिन अगर यह बाद के वर्षों में भी बने रहते हैं तो यह पोलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम का लक्षण है।

उच्च रक्तचाप –जैसे ही आपका बी.एम.आई और वज़न बढ़ता है वैसे ही आपका रक्तचाप बढ़ता जाता है। हाइपरटेंशन पोलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम के सामान्य लक्षण में से एक है।

तनाव – तनाव मानसिक और शारीरिक बीमारी का संकेत है। पोलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम की मरीज़ हीरसूटिज्म के वजह से बहुत अधिक तनाव का सामना करती है।यह तनाव शरीर में हार्मोनल असंतुलन के कारण होता है।

डिप्रेशन – अन्य सभी लक्षणों की तरह डिप्रेशन पोलिसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम का सबसे आम लक्षण है। क्योंकि शरीर हार्मोन को संतुलित करने और उत्पादित करने में सक्षम नहीं होता है जिस कारण अधिकतर महिलाएं डिप्रेशन से जूझती है।

हेलो मॉम्स ,

हम आपके लिए एक अच्छी खबर ले कर आये हैं। Tinystep आपके और आपके बच्चों क लिए प्राकृतिक तत्वों से बना फ्लोर क्लीनर ले कर आया है! क्या आपको पता है मार्किट में मिलने वाले केमिकल फ्लोर क्लीनर आपके बच्चे के लिए हानिकारक है? Tinystep का प्राकृतिक फ्लोर क्लीनर आपको और आपके बच्चों को कीटाणुओं और हानिकारक केमिकलों से दूर रखेगा। आज ही आर्डर करें। ऑर्डर करणे के लिये क्लिक करे 

Leave a Reply

%d bloggers like this: