जानिये अपने बच्चे के साथ खेलने के सबसे बेहतर तरीके

 अभी तक आपके शिशु के मन-पसंदीदा खिलौने आप हैं! ना किसी घंटी या सिटी,ना कोई आकर्षक विशेषताएं,गिमिकस या गेजेट्स की जरूरत है, सिर्फ आपकी आवाज़,आपका चेहरा वह आपकी प्यारी बाहें और आपका सौम्य स्पर्श। तो शिशु के साथ इस उम्र में खेलना बहुत आसान हैं बल्कि आप शायद बिना कोशिश के बहुत अच्छा कर रहे हैं। यह है कुछ आसान तरीके अपने तीन महीने के शिशु के साथ खेलने के लिए:

 

उन्हें बाहर घूमाने ले जाएं – अपने शिशु को बाहर सैर पर ले जाना या सिर्फ पार्क में घूमाना आपके शिशु के लिए बहुत ही उत्साह भरा और आनंदमय हो सकता है। आखिरकार जो आपके लिए पुराना है वह उनके लिए नया है। उन जगहों और ध्वनियों को इंगित करें जो एक साथ हो रही है जैसे चिड़ियों का चहचहाना, कुत्तों का भौंकना और गाड़ियों का हॉर्न बजाना। क्या वह आपकी बातों को समझेगा? नहीं। लेकिन वह निश्चित रूप से इसका आनंद लेगा।

 कुछ खिलौने साथ लाए – उनके कुछ सामान्य से खिलौने साथ लाए। सबसे बेहतर होगा की आप उनका फ्लोर जिम साथ ले जाए ताकि वह किक करने का अभ्यास करें और आप उन्हें प्रोत्साहित करें। उन्हें दिखाए की टू-हेंडिड रैटल या झुनझुने को कैसे घूमाते है या एक्टिविटी बोर्ड पर प्रहार कैसे करते हैं और फिर उन्हें खेलने दे।

शिशु को स्पर्श करने दें – शिशु दुनिया को छू कर देखना बहुत पसंद करते हैं, तो उन्हें बहुत सी चीजें दे तलाशने के लिए। उनकी उंगली पकड़कर विभिन्न कपड़ों को स्पर्श कराएं जैसे टैरीकोट,कारडराय, वेल्वेट,पर या उनके गाल के पास मुलायम सा ब्रश लगाएँ। आप उनकी मासूम मुस्कुराहट से खिलखिला उठेंगी।

गाना गाए – उन्हें पुराने गाने गाकर सुनाएं और अपने नन्हे मुन्ने का नाम लेकर पुकारें। ऊंचा और धीमा गाने के साथ ही कुछ मजाकिया चेहरे बनाए या अंत में उनके पेट पर बैरिज रखें। इससे आपको अपने खिलाड़ी दोस्त से प्रोत्साहन मिलेगा। उनके लिए इतना पर्याप्त है उन्हें खुश रखें और यह खेल खेलें।

Leave a Reply

%d bloggers like this: