सी सेक्शन के बाद इस समय लें अपना पहला स्नान- जानिये

आज के समय में महिलाओं का सी सेक्शन के ज़रिये डिलीवरी करवाना आम बात हो गयी है. एक ओर कुछ गर्भवती महिलाओं की शारीरिक परिस्थिति को देखते हुए डॉक्टर सी सेक्शन के ज़रिये डिलीवरी करते हैं तो वहीँ कुछ महिलाएं डिलीवरी के दौरान होने वाले दर्द से बचने के लिए सी सेक्शन प्रक्रिया को चुनती हैं.

महिलाएं इस प्रक्रिया को चुन तो लेती हैं इसके बाद में आपको कड़ी देखभाल और परहेज़ की ज़रूरत पड़ती है. जब कोई महिला सीज़ेरियन डिलीवरी के बाद घर आती है तो सबसे पहले उसका दिल नहाने का ही करता होगा. ताकी वो रिलैक्स हो सके. लेकिन सी सेक्शन के बाद कब से आप नहाना शुरू कर सकती हैं ये बड़ा सवाल है.

अगर आपके मन में भी सी सेक्शन से जुड़े ऐसे कई सवाल हैं तो पढ़िए ये पूरी पोस्ट

सबसे पहले तो आप ये जान लीजिये कि सी सेक्शन प्रक्रिया क्या है. दरअसल सी सेक्शन डिलीवरी की वो प्रक्रिया है जिसमें बेबी का जन्म नॉर्मल डिलीवरी की बजाय ऑपरेशन के माध्यम से कराया जाता है. तो अगर आप बेबी प्लान कर रहीं हैं या प्रेग्नेंट तो इस बारे में पूरी जानकारी रखें।

अब आइये जानते हैं कि डॉक्टर्स किस किस परिस्थिति में सी सेक्शन के ज़रिये डिलीवरी करने की बात कहते हैं…

ऑक्सीजन की कमी

उस अवस्था में जब आपका बच्चा कोख में ऑक्सीजन की मात्रा काम होने के कारण सांस न ले पा रहा हो. 

जब कोख में हों एक से ज़्यादा बच्चे

 जब आपकी कोख में एक से ज़्यादा बच्चे हों तब डॉक्टर्स सी सेक्शन से डिलीवरी करने की सलाह देते हैं.

अलग पोजीशन में हो जब बेबी 

जब आपके बेबी की कोख में अलग पोजीशन में बन रही हो जिसे नार्मल डिलीवरी से बहार निकलना मां और बच्चे दोनों के लिए ख़तरनाक हो सकता है.

क्या सिज़ेरियन के बाद नहाना ठीक है?

 हालाँकि सी सेक्शन के एक दिन बाद ही डॉक्टर्स नहाने की मंज़ूरी दे देते हैं. ऐसा करने से आपको इंफेक्शन का खतरा कम रहता है. बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप अपने घाव को बचाकर नहाएं। लगाए गए टांकों को रगड़ने का प्रयास न करें और न ही उस हिस्से पर आप साबुन लगायें। आप बस उस क्षेत्र में पानी ऊपर से जाने दें.

आपके डॉक्टर ने आपके ज़ख़्म पर पट्टी बांधकर घर भेजा होगा. इसी के साथ आपको कब नहाना है उसके निर्देश भी दिए होंगे. हालाँकि आपके डॉक्टर ने पट्टी को गीला करने की अनुमति दे दी होगी लेकिन फिर भी आप बचाव के लिए तौलिये की मदद से उस हिस्से के पानी को सोख सकती हैं. 

अब वापस उसी सवाल पर लौटते हैं. की क्या सी सेक्शन के तुरंत बाद आपका नहाना ठीक रहेगा. तो इसका जवाब है नहीं. क्योंकि आपके ज़ख्म अभी ताज़ा हैं जिन्हें भरने में कम से काम 7 से 10 दिन का समय लग सकता है.

अगर डॉक्टर्स ने आपको पट्टी बांधकर भेजा है तो खुद से उसे हटाने की कोशिश न करें। आप नहाने के लिए कम से कण 10 दिन का समय ज़रूर लें. हाँ इस बीच आप गीले कपड़े से अपने शरीर की साफ़ सफाई कर सकती हैं. लेकिन इस बारे में आप अपने डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें.

Leave a Reply

%d bloggers like this: