जानिए बच्चे के विकास के लिए क्यों ज़रूरी है प्री स्कूल

 एक बच्चा जब जन्म लेता है तो माता पिता तभी से ही उसके भविष्य की योजनाएं बनाना शुरू कर देते हैं। बात की जाए बच्चे के स्कूल जाने की तो उसका स्कूल में पहला दिन जितना उसके लिए ख़ास होता है उतना ही ख़ास माता पिता के लिए होता है। वो शुरू से ही योजना बनाकर रखते हैं कि उसे किस स्कूल में भेजना है।

लेकिन इसी के साथ सबसे बड़ा सवाल यह उठता है आखिर बच्चे को किस उम्र से स्कूल भेजना शुरू किया जाना चाहिए। अब ऐसा समय आ गया है कि अक्सर लोग अपने बच्चे को 2 से 3 साल की उम्र में प्री स्कूल भेजना शुरू कर देते हैं।

प्ले स्कूल बदलते समय में जरूरत के साथ साथ एक फैशन सिंबल बन गए हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है कि प्री स्कूल बच्चे के विकास में काफी अच्छी भूमिका निभाते हैं। आज हम आपको बताएँगे कैसे प्री स्कूल आपके बच्चे के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं…

1 बच्चे सामाजिक बनते हैं

 बच्चों को प्री स्कूल भेजने का सबसे पहला फायदा यह है कि इससे बच्चे सामाजिक बनते हैं। कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जो घर के लोगों के अलावा किसी के भी साथ मिलना जुलना पसंद नहीं करते। ऐसे में प्री स्कूल बच्चेे को आसपास के लोगों से मिलने जुलने में मदद करता है। अपने दिन का कुछ समय जब बच्चा घर के लोगों से दूर रह कर बाहरी दुनिया में आता है तो उसकी ये झिझक खुद ब खुद दूर हो जाती है।

2. शेयरिंग की भावना

 अक्सर बच्चे अपने घर में रहकर अपनी चीज़ों के प्रति ऐसा व्यवहार करते हैं कि जैसे उसकी चीज़ कोई और छू ही नहीं सकता। वहीँ जब बच्चा प्री स्कूल जाना शुरू करता है तो उसमें शेयरिंग की भावना आने लगती है। स्कूल में अपने साथियो को देखकर लंच शेयर करना, स्कूल में मिलने वाले एक ही खिलौने से सबको खेलना और अपनी बारी आने का इंतज़ार करना, यह सब बातें बच्चा स्कूल में आसानी से सीखता है।

3. स्कूल के लिए तैयार

जब बचे को चार साल की उम्र में स्कूल भेजा जाता है तो वो पहली बार जाने में बहुत रोता है। तो ऐसे में जब आपका बच्चा प्री स्कूल से ही बाहर जाने का आदी हो जायेगा तो उसे स्कूल जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

4. सीखने की क्षमता

 

बच्चे को काम उम्र में जो सिखाया जाता है वो उसे आसानी से सीख लेता है। आपका बच्चा प्री स्कूल जायेगा तो वहां सिखायी जाने वाली राइम आसानी से याद कर लेता है। ऐसे में उसकी लर्निंग पावर और अच्छी होगी।

कितना ज़रूरी है बच्चे को प्री स्कूल भेजना?

यह एक ऐसा सवाल है जिपर कई लोगों की अपनी अपनी राय है। कुछ लोग इसे सही मानते हैं कुछ लोग गलत। तो ऐसे में हम आपको बताते चलें कि बच्चे को प्री स्कूल भेजना है या नहीं यह सब पूरी तरह से माता पिता पर ही निर्भर करता है। कुछ लोग आर्थिक रूप से सक्षम होते हैं जो प्री स्कूल का खर्चा उठा लेते हैं तो वहीँ कुछ लोगों की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं होती कि वो इसका खर्चा उठा पाएं। कुछ लोग अपने बच्चे को घर पे ही इतना कुछ सिखा देते हैं कि प्रे स्कूल की जरूरत ही नहीं पड़ती। तो अगर आप सोच रहे हैं कि वाकई में प्रे स्कूल भेजना ज़रूरी है या नही… तो यह सिर्फ आप पर ही निर्भर करता है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: