प्रेगनेंसी में पीने के लिए बेस्ट हैं ये ड्रिंक्स… जानिए इनके चौंकाने वाले फायदे

आप प्रेगनेंसी में जो भी कुछ खाती हैं वो आपके अंदर पल रही नन्ही सी जान पर असर ज़रूर डालता है। इसलिए आप जो कुछ खाएं ध्यान में रखकर खाएं कि इससे आपके बच्चे की सेहत प्रभावित होगी। कभी कभी गर्भावस्था के दौरान आपका भी कुछ न कुछ चटर पटर खाने का दिल करता होगा।

खासतौर पर प्रेगनेंसी के शुरूआती तीन महीनों में. लेकिन आपको ध्यान देना है कि आप सही खानपान का चुनाव करें। आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे प्रेगनेंसी में पीने वाली बेस्ट ड्रिंक्स के बारे में।

आपको ध्यान देना है कि इस दौरान आपको कौन से तरल पदार्थ के सेवन करना है और कोन सा नहीं। कारण यही है कि आप जो भी कुछ खाएंगी उसका जितना असर आपके शरीर पर पड़ेगा उतना ही होने वाले बच्चे पर भी पड़ेगा।

तो चलिए जानते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान आपके लिए कौन कौन सी ड्रिंक्स फायदा करेंगी…

नींबू पानी (लेमोनेड)

लेमोनेड जिसे हम नींबू पानी कहते हैं. यह प्रेगनेंसी में पीने वाली बेस्ट ड्रिंक है। चूँकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो मां और बच्चे दोनों की ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है। इसके अलावा नींबू आपके शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। इसका एक और चमत्कारी फायदा है कि यह प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली मॉर्निंग सिकनेस को भी दूर कर करता है। तो आप जितना चाहिए नींबू पानी पीएं।

नारियल पानी

नारियल पानी के अनेक फायदे हैं। एक ओर जहाँ यह बॉडी को हाइड्रेट रखता है तो वहीँ दूसरी ओर इससे स्किन भी काफी अच्छी रहती है। इसके इस्तेमाल से आप खुद को हमेशा तरोताज़ा महसूस करेंगी। तो जब भी आपको कमज़ोरी और प्यास जैसा एहसास हो तो नारियल पानी एक बेहतर विकल्प है।

फ्रेश जूस

प्रेगनेंसी के दौरान आप फल तो खाती ही होंगी। अगर कभी आपका फल खाने का मन न हो तो आप जूस की और रुख क्र सकती हैं. आप ऑरेंज जूसी, तरबूज़ का जूस, खरबूजे का जूस अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। कोशिश करें कि जो भी जूस आप पिएं वो घर पर ताज़ा फलों से बना हुआ हो।

छाछ का इस्तेमाल

छाछ (बटरमिल्क) का प्रयोग भी काफी फायदेमंद रहेगा। अगर आप गर्मी से परेशान हैं तो तो छाछ आपको ठंडक का एहसास कराएगी। इसमें प्रचूर मात्रा में विटामिन बी 12, प्रोटीन और कैल्शियम होता है। कैल्शियम आपकी और बच्चे के हड्डियां मज़बूत करेंगी। आप एक ग्लास बटरमिल्क दोपहर के खाने के साथ ले सकती हैं।

पुदीने की चाय

पुदीने की चाय प्रेगनेंसी के दौरान मॉर्निंग सिकनेस दूर करने में काफ़ी फ़ाएदा करती है। इसका एक फायदा ये है की इससे गर्भवती की भूख खुलती है। अगर आपको इस दौरान सर में दर्द होता है तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगी। इसी के साथ आपका हाज़मा भी ठीक रखेगी।

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: