शिशु के साथ अपना पहला ट्रिप बनाये सुखमय – अपनाएं ये टिप्स

 

  शिशु के जन्म के बाद काफी वक़्त तक माँ का एक जगह से दूसरे जगह तक सफर करना मुश्किल होता है और जब वो पहली बार अपने नन्हे शिशु को लेकर सफर करती हैं तो उन्हें काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। बहुत बार शिशु को बस, ट्रेन या फ्लाइट में वो घर जैसा आराम नहीं मिल पाता जिससे वो बहुत ज़्यादा बेचैन हो जाते हैं और उनकी सेहत भी कभी-कभी बिगड़ जाती है जो की माता-पिता के लिए भी चिंता का कारण बन जाता है। और सबसे ज़्यादा मुश्किल माँ को होती है बच्चे की असहजता हर माँ के लिए चिंता का विषय बन जाती है। सफर करने का उदेशय व् माध्यम चाहे जो कुछ भी हो पर जब आपका नाज़ुक शिशु ट्रेवल करता है तो उसके लिए बहुत सी बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है, इसलिए यह ज़रूरी है की अगर आप अपने शिशु को लेकर कहीं पहली बार निकल रहे हैं तो कुछ अहम् बातों का ध्यान ज़रूर रखें। इन टिप्स के सहारे निश्चय ही आपके शिशु के साथ आपकी पहली आउटिंग टेंशन फ्री साबित होगी।

  1. बनाये सामान की लिस्ट 

जब आप कहीं जाने का प्लान कर रहे हैं और पहली बार अपने शिशु को लेकर कहीं जा रहे हैं तो सामान की एक सूची बना लें। आपको और आपके शिशु को क्या चाहिए इस बात का ध्यान रखकर आप अपने सामान की लिस्ट बनाकर रख लें ताकि आपको लास्ट मूमेंट में हड़बड़ी ना हो।

2. पहले ही कर लें ज़रूरी पैकिंग 

लिस्ट बनाने के बाद अगर आपको मार्केट से कुछ लेना है तो वो सब लेकर आप कहीं जाने के दो से तीन दिन पहले ही पैकिंग कर लें। जो भी बच्चे की ज़रूरी दवाइयां हैं उनकी एक किट बना लें, उसके साथ डॉक्टर का फ़ोन नंबर और प्रेसक्रिप्शन भी ज़रूर रख लें। इसके अलावा एक किट ऐसा बनाये जिसमें बच्चे के नैप्पी, हैंड सैनिटाइज़र, बेबी टॉवल और बेबी सोप रख लें और कोशिश करें ये दोनों किट आप अपने बैग में सबसे ऊपर रखें ताकि आपको ढूंढ़ने में ज़्यादा तकलीफ ना हो।

3. अगर आने वाला हो दांत

अगर आपके शिशु को दांत आने वाले हो तो सफर करने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें और उनसे ज़रूरी दवाइयों के बारे में पूछ लें क्यूंकि दांत निकलते वक़्त बच्चों को बहुत सी परेशानियां होती है जिससे बच्चे काफी तंग हो जाते हैं।

4. रूटीन का रखें ध्यान 

रूटीन का हमेशा ध्यान रखना ज़रूरी होता है इसलिए आप अपने शिशु के रूटीन में कोई भी बदलाव ना आने दें। अगर आप बस, ट्रेन या फ्लाइट से सफर कर रही हैं तो आपका सफर लम्बा होना तय है। इसलिए अगर आपका शिशु बहुत छोटा है तो उसे सही वक़्त पर फीड कराते रहें और अगर आपका बच्चा थोड़ा बड़ा है तो उसके लिए आप घर से ही कुछ हेल्दी खाने या सॉलिड फ़ूड जैसे सेरेलैक रख लें और ध्यान रखें की आप पानी भी घर से ही रख लें। अगर आप पानी उबाल कर देते हैं तो वो और ज़्यादा अच्छी बात होगी और यह भी ध्यान रखें की आप बच्चे के बोतल को पहले ही अच्छे तरह से धो लें।

5. रखें अपने शिशु का पसंदीदा खिलौना साथ 

हर बच्चे का एक पसंदीदा खिलौना होता है जिससे खेलना उसे बहुत पसंद होता है। हो सकता है आपके शिशु को भी कोई चीज़ बहुत पसंद होगी तो उसे ज़रूर अपने साथ रख लें। अगर आपका शिशु बेचैन हो या रोये तो आप उस खिलौने को दिखाकर उसे शांत करा सके या उसका ध्यान भटका सके ताकि वो जल्दी चुप हो जाए।

यह तो थे कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण बातें जो की ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। इसके अलावा भी कुछ बातें है जो की हम नीचे लिख रहे हैं जिसपर ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है।

क्वीक लुक

शिशु का एक्स्ट्रा डायपर, वेट वाइप्स, एक्स्ट्रा कपड़े, टीथर, चम्मच, कटोरी, छोटा गिलास अपने हैंडबैग में ही रखें ताकि उसे वक़्त पर निकालने में आसानी हो। कोशिश करें की आपके शिशु की नींद पूरी हो जो की सफर में थोड़ी मुश्किल हो जाती है पर पूरी नींद होना भी ज़रूरी है क्यूंकि नींद ना पूरी होने से भी बच्चों को बहुत चिड़चिड़ाहट होने लगती है। अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो ना सिर्फ आपके शिशु का सफर आरामदायक होगा बल्कि आपका सफर भी सुखमय होगा।

हैप्पी पैरेंटिंग !

Leave a Reply

%d bloggers like this: