प्रेग्नेंसी में आपका आंसू बहाना आपके शिशु पर भारी पड़ सकता है!

  जब भी कोई माहिला प्रेग्नेंट होती है तो उसे हमेशा ही खुश रहने की सलाह दी जाती है। यह हम मानते हैं कि इस दौरान गर्भवती महिला कई सारे भावनात्मक और शारीरिक विकारों से गुज़र रही होती है जिस कारण उसके मूड बदलते हैं। कभी उसका मूड अच्छा रहता है तो कभी ख़राब। कभी वो खुश हो जाती है तो कभी दुखी। बहुत सी ऐसी महिलाएं होती हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान इतनी इमोशनल हो जाती हैं कि बिना किसी कारण उन्हें रोना आ जाता है।

 अक्सर बड़े बूढ़े से लेकर डॉक्टर तक यही कहते हैं आये हैं कि एक गर्भवती को हमेशा खुश रहना चाहिए। खुश रहने से एक तो उनकी खुद की सेहत अच्छी रहती है तो वहीँ दूसरी और आपके अंदर पल रही नन्हीं सी जान भी हष्ट पुष्ट जन्म लेती है। प्रेगनेंसी में रोना जितना आपके लिए हानिकारक होता है उतना ही आपके बच्चे की सेहत पर असर डालता है!

 

 

   आपको बता दें कि जो महिला प्रेगनेंसी में बात बात पर रोने लगती हैं या लम्बे समय तक हद से ज़्यादा चिंता कर लेती हैं तो उसका प्रभाव आपके बच्चे पर भी पड़ता है।

एक रिसर्च में ये बात सामने आयी है कि जो महिलाएं प्रेगनेंसी में ज़्यादा तनाव में रहती हैं और ज़्यादा रोती हैं तो उनमे कोलिकी बेबी को जन्म देने की संभावना बढ़ जाती है।

 

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोलिकी बच्चे वो होते हैं जो बहुत ज़्यादा रोते हैं। अगर आप ज़्यादा तनाव लेंगी तो आपके बच्चे ऊपर काफी हानिकारक प्रभाव पड़ता है। हालाँकि कभी कभी दुखी होना प्रेगनेंट महिला के लिए आम बात है क्योंकि ऐसे में शरीर में होने वाले अनेक बदलाव आपके मूड में काफी बदलाव लाते हैं। जिसे मूड स्विंग कहा जाता है।

 

 

तो अगर आपको ही प्रेगनेंसी के दौरान ज़्यादा रोना आता है और आप अधिक तनाव में जाने लगती हैं तो इस बात को गंभीरता से लेना शुरू करें। आप इन सभी भावों से बचने के लिए आप अपना ध्यान उन चीज़ों में लगाइये जिनसे आपको ख़ुशी मिलती है।

 

 

अगर आप घर में अकेली हैं और इधर उधर के ख्याल आपको परेशान कर रहे हैं तो आप किसी अपने दोस्तों को या फैमिली को फोन कर के उनसे बातें करें।  इससे आपको अच्छा महसूस होगा।

 

 

इसके अलावा आप बहार घूमने जा सकती हैं, अपनी पसंदीदा फिल्म देख सकती हैं। इसके अलावा आप कुछ ऐसी किताबें पढ़ सकती हैं जो आपको सकारात्मक एहसास कराएं। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे दिए गए ये टिप्स आपके काम आएंगे।

 

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: