शिशु के जन्म से पहले के 9 महीने कैसे उसे प्रभावित करते हैं?

शिशु का इस दुनिया में आना एक जटिल प्रक्रिया है। इसमें काफी वक्त लगता है और साथ ही शरीर को कई सारे परिवर्तनों से गुज़रना पड़ता है। माँ के मूड और स्वास्थ्य का शिशु के विकास पर महत्वपूर्ण असर पड़ता है। इसलिए आप यहाँ दे गई बातों पर गौर करें:

माँ की सेहत जितनी अच्छी रहेगी उतना ही शिशु का वज़न बढ़ेगा और वह हृष्ट-पुष्ट होगा।

 

इसके बीच का सीधा तात्पर्य तो हमें पता नहीं परन्तु तनाव मुक्त महिलाओं के शरीर में स्ट्रेस-हॉर्मोन की कमी से शिशु अच्छी तरह से परिपक्व होता है।

अच्छी स्वस्थ्य दिनचर्या जिसे हम आजकल हेल्थी लाइफस्टाइल के रूप में सुनते आये हैं यकीनन आपको रोगों से दूर रखती है और माँ-शिशु में सकारात्मक असर डालती है।

जो महिलायें गर्भावस्था में हंसी ख़ुशी जीवन व्यतीत करती हैं उनके बच्चे भी खुशहाल पैदा होते हैं।

जो पति अपनी पत्नी की सेवा करते हैं और गर्भावस्था में उनका ख्याल रखते हैं, अगर उन्हें पुत्र प्राप्ति होती है तो वे महिलाओं की इज़्ज़त करते है और अगर उन्हें पुत्री-सुख प्राप्त होता है तो वे सभी मनुष्यों के प्रति संवेदनशील और दयालु होते हैं।

जिन घरों में पति-पत्नी के बीच आपसी या अन्य कारणों के वजह से बहस/ मारपीट होती है उन घरों में बच्चे भयभीत और उदंडी पैदा होते हैं।

देखा गया है की ऐसे बच्चे लोगों में अच्छे से घुल मिल नहीं पाते और लोगों से झगड़ा कर लेते हैं। उनमें सहनशीलता की कमी और भावनात्मक परिपक्वता नहीं आती। टूटे हुए घरों के बच्चे ही गलत सांगत में पड़ने से बुरी आदतें पाल लेते हैं और गैर-क़ानूनी हरकतें करने लगते हैं।

जिन घरों में पति पत्नी के माँ बाप यानि बच्चों के नाना-नानी और दादा-दादी व अन्य रिश्तेदारों का आना जाना होता है वे बच्चे मिलनसार और खुशमिज़ाज़ होते हैं।

अच्छे माहौल का भी शिशु के विकास पर उतना ही असर पड़ता है जितना की अच्छे सेहतमंद खानपान का।

इन बातों को अनदेखा न करें।

इससे पहले की आपका शिशु किसी गलत बात का शिकार हो जाये और किसी बाहरी से उसकी शिकायत सुनने से पहले आप खुद अपने घर में सुकूनभरा प्यार भरा और सकारात्मक माहौल बनाएं जिससे की दूसरे की ऊँगली आपके शिशु या किसी अन्य सदस्य पर उठे ही न।

इस पोस्ट को पढ़ें और पोसिटिव विचार सबमें शेयर करें।

हेलो मॉम्स,

हम आपके लिए एक अच्छी खबर ले कर आये हैं।

Tinystep आपके और आपके बच्चों क लिए प्राकृतिक तत्वों से बना फ्लोर क्लीनर ले कर आया है! क्या आपको पता है मार्किट में मिलने वाले केमिकल फ्लोर क्लीनर आपके बच्चे के लिए हानिकारक है?

Tinystep का प्राकृतिक फ्लोर क्लीनर आपको और आपके बच्चों को कीटाणुओं और हानिकारक केमिकलों से दूर रखेगा। आज ही आर्डर करें – http://bit.ly/naturalfc

Leave a Reply

%d bloggers like this: